Punjab sand mining case - ED recovers Rs 10 cr in cash, documents-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 1, 2023 7:19 am
Location
Advertisement

पंजाब रेत खनन मामला - ईडी ने 10 करोड़ रुपये नकद, दस्तावेज बरामद किए

khaskhabar.com : बुधवार, 19 जनवरी 2022 3:00 PM (IST)
पंजाब रेत खनन मामला - ईडी ने 10 करोड़ रुपये नकद, दस्तावेज बरामद किए
नई दिल्ली/चंडीगढ़ । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पंजाब के अवैध बालू खनन मामले में जारी छापेमारी के दौरान और कुछ और नकदी बरामद की। ईडी की टीम ने पठानकोट और अन्य इलाकों में छापेमारी की। एक सूत्र ने कहा, "हमने अब तक करीब 10 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है। टीम को कुछ दस्तावेज भी मिले हैं, जो भूपिंदर सिंह हनी को शेल कंपनियों से जोड़ते हैं।"

ईडी के सूत्रों ने दावा किया है कि भूपिंदर सिंह हनी का पंजाब में रेत माफिया से संबंध होने का आरोप है। ईडी ने बुधवार को छापेमारी के दौरान कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं। एक सूत्र ने बताया कि उनके द्वारा बरामद दस्तावेजों से इस बात की पुष्टि हुई है कि कुदरतदीप दो फर्म चला रहे थे और भूपिंदर उनमें संयुक्त निदेशक थे। फर्म मूल रूप से शेल कंपनियां हैं, लेकिन ईडी ने बहुत सारे पैसे के लेनदेन का पता लगाया है।

ईडी ने मंगलवार को छापेमारी के दौरान छह करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे।

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी के घर से करीब 4 करोड़ रुपये बरामद किए गए। वहीं संदीप कुमार नाम के एक व्यक्ति के घर से दो करोड़ रुपए बरामद किए गए।

ईडी ने मंगलवार को हनी के घर समेत दस से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की थी।

बुधवार को ईडी की टीम ने पंजाब में फिर से छापेमारी शुरू की। ईडी अधिकारी छापेमारी पर चुप्पी साधे हुए हैं।

अभी तक उन्होंने मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं दिखाई है।

यह दो साल पुरानी प्राथमिकी है, जिसके आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी सहित दस अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की।

पंजाब पुलिस ने सात मार्च 2018 को दस से अधिक आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। ईडी ने इस प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी।

प्राथमिकी आईएएनएस तक पहुंच गई है जो कि आईपीसी की कई धाराओं के तहत दर्ज की गई थी। ईडी ने पाया कि मामले में शामिल आरोपियों द्वारा धन की हेराफेरी की जा रही थी और उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी।

ईडी की टीम ने मंगलवार सुबह होमलैंड हाइट्स स्थित भूपिंदर सिंह हनी के आवास सहित विभिन्न परिसरों पर छापेमारी शुरू की, जो मंगलवार देर शाम तक चली।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement