Punjab Assembly Elections: Sonu Sood again took to the streets after taking the laborers home-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 8:21 am
Location
Advertisement

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: मजदूरों को घर पहुंचाने के बाद फिर सड़कों पर उतरे सोनू सूद

khaskhabar.com : गुरुवार, 10 फ़रवरी 2022 3:17 PM (IST)
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: मजदूरों को घर पहुंचाने के बाद फिर सड़कों पर उतरे सोनू सूद
मोगा। कोविड -19 लॉकडाउन के दिनों में घर वापस जाने वाले मजदूरों के बचाव में आने के महीनों बाद, अभिनेता सोनू सूद खुद सड़कों पर दिख रहे हैं। हाथ जोड़कर और होठों पर मुस्कान के साथ, वह एक पखवाड़े से भी कम समय में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने वाली अपनी बहन मालविका सूद सच्चर के समर्थन में सैकड़ों गांवों में घर-घर जा रहे हैं।

ग्रामीणों द्वारा सार्वजनिक शौचालयों, स्वच्छता, जल निकासी, सीवेज के निपटान और बड़े गड्ढों जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी की शिकायत के साथ लोगों के बीच जा रहे हैं, क्योंकि कई लोग दुर्घटनाओं का शिकार हुए हैं।

उन्होंने मौजूदा कांग्रेस विधायक हरजोत कमल का स्थान लिया है, जो भाजपा में शामिल हो गए और 2007 से कांग्रेस के गढ़ रहे सीट को बरकरार रखने के लिए फिर से मैदान में हैं।

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता और पूर्व मंत्री तोता सिंह, (जिन्हें 2012 में भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराया गया था और एक साल की कैद की सजा सुनाई गई थी) ने लगातार दो बार - 1997 और 2002 में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया।

39 वर्षीय मालविका ने मोगा में अपने पैतृक पारिवारिक व्यवसाय को चलाने के लिए आईएएनएस को बताया कि उन्होंने अपने भाई की तरह समाज की सेवा के लिए खुद को समर्पित करने के लिए राजनीतिक कदम उठाया है।

राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से लगभग 175 किलोमीटर दूर अपने गृहनगर में सोनू सूद के बचपन के दोस्तों ने उन्हें महामारी के बीच हजारों हताश प्रवासियों का मसीहा बताया और कई वंचितों की स्कूली शिक्षा का समर्थन किया। उनके परिवार का मानना है कि उनकी परोपकार की भावना उनके वंश से आती है।

एक व्यवसायी परिवार में जन्में, भाई-बहनों के पिता कपड़े के व्यवसाय में थे और मां शहर के सबसे पुराने डी.एम. शिक्षा कालेज में लेक्चरार थी।

उनकी बड़ी बहन अमेरिका में सेटल हैं।

"हमने उन्हें कई मौकों पर समाचार चैनलों पर देखा है, जब वह खुद महामारी के दौरान अपने घरों को लौट रहे प्रवासियों की मदद के लिए सड़कों पर थे। अगर उनमें समाज की सेवा करने का उत्साह है, तो हम उम्मीद है कि उनकी बहन भी उनके नक्शेकदम पर चलेगी।"

उन्होंने कहा कि भाई-बहन की जोड़ी पिछले हफ्ते गांव आई थी और गांव की सड़कों और सीवेज ट्रीटमेंट सिस्टम को मजबूत करने के वादे के साथ वोट मांगा था।

इसी तरह की भावनाओं को साझा करते हुए, गांव की एक अन्य बुजुर्ग अजैब कौर ने कहा, "चुनाव से पहले, सोनू की बहन हमारे गांव आई और कई गरीब छात्रों की स्कूल फीस प्रायोजित की, जब उन्हें पता चला कि उनके माता-पिता ने महामारी के कारण मजदूरी खो दी है। उन्होंने गरीब ग्रामीणों को उनके 'कच्चे' घरों के पुनर्निर्माण के लिए धन मुहैया कराया।"

हालांकि मालविका की प्रतिद्वंद्वी और आप उम्मीदवार अमनदीप कौर अरोड़ा का मानना है कि मालविका की पहचान सिर्फ उनके भाई से है।

अमनदीप ने कहा, "मालविका की अपनी कोई पहचान नहीं है। वह केवल सोनू सूद की बहन के रूप में जानी जाती है। मेरी पहचान एक डॉक्टर की है और पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की सेवा की।"

पेशे से वकील शिअद प्रत्याशी बरजिंदर माखन बराड़ खानदान के फायदे में यकीन रखते हैं।

"मेरे पिता (तोता सिंह) दो बार मोगा के विधायक रहे और बहुत सारे विकास कार्य किए। सोनू सूद अभी सामने आए हैं। वह सिर्फ पैसे का उपयोग करके मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर उनके क्रेडिट में परोपकारी पहल है, तो अपनी बहन का समाज में योगदान क्या है? आखिर विधायक ही विधानसभा में स्थानीय प्रतिनिधि होता है। सोनू के परोपकार के नाम पर मतदाताओं को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता।"

2017 में, कांग्रेस के साथ हरजोत कमल ने 52,357 वोट हासिल करके सीट जीती, जबकि आप के रमेश ग्रोवर 50,593 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। बरजिंदर बराड़ को 36,587 वोट मिले थे।

कांग्रेस के मुख्यमंत्री चेहरे, मौजूदा चरणजीत सिंह चन्नी ने बुधवार को मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन करने वाली मालविका के लिए प्रचार करते हुए घोषणा की कि अगर पार्टी सत्ता में लौटती है, तो वह अपने मंत्रिपरिषद में मंत्री होगी।

दिसंबर 2020 में, सोनू सूद के गृहनगर में एक सड़क का नाम उनकी मां प्रो सरोज सूद के नाम पर रखा गया था। इस पर अभिनेता ने कहा कि वह अपनी खुशी को रोक नहीं सकते और यह हमेशा उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अध्याय रहेगा।

कपड़े और शिक्षा का व्यवसाय चलाने वाली मालविका ने आईएएनएस को बताया, "सोनू का अपने गृहनगर, अपने परिवार और दोस्तों से गहरा नाता है। बॉलीवुड में अपने व्यस्त कार्यक्रम से जब भी समय मिलता है तो वह मोगा की यात्रा करना पसंद करते हैं।"

सोनू के दादा विद्या रतन सूद भी एक प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति थे।

मालविका के पड़ोसी राकेश खन्ना ने कहा कि शहर के लोगों को सोनू की परोपकारी भावना से इस शहर को सुर्खियों में लाने पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता चाहते थे कि वह इंजीनियर बने। उन्होंने नागपुर से इंजीनियरिंग की।

बहरहाल, मालविका 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को होने वाले मतदान की घोषणा से ठीक एक हफ्ते पहले कांग्रेस में शामिल हुईं थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement