Shivratri should be colored by devotion, not cannabis: Gupta-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:53 pm
Location
Advertisement

शिवरात्रि पर भक्ति का रंग चढ़े, भांग का नहीं : गुप्ता

khaskhabar.com : बुधवार, 15 फ़रवरी 2023 8:10 PM (IST)
शिवरात्रि पर भक्ति का रंग चढ़े, भांग का नहीं : गुप्ता
-शुक्रवार रात से उमड़ेगा आस्था का सैलाब, मंदिर प्रबंधकों ने पूरी की तैयारी

पंचकूला।
महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान शिव के प्राचीन धाम निकटवर्ती गांव सकेतड़ी और सेक्टर 9 स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भव्य मेलों के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधकों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को विधान सभा सचिवालय में बैठक कर इन तैयारियों का जायजा लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने शिवभक्तों से अपील की कि वे इस पावन अवसर पर भांग इत्यादि का नशों का सेवन न करें। उन्होंने कहा कि इस बार शिवरात्रि के अवसर पर भांग का सेवन करने व करवाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ धार्मिक पर्वों पर अव्यवस्था का कारण भी बन जाती है। बैठक में मेयर कुलभूषण गोयल, जिला उपायुक्त महावीर कौशिक, एचएसवीपी प्रशासक धर्मवीर सिंह, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह समेत अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में विधान सभा ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सकेतड़ी और सेक्टर-9 के मंदिरों का ऐतिहासिक और विशेष धार्मिक महत्व होने के कारण यहां हर बार शिवरात्रि पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले किसी भी श्रद्धालु को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए विशेष ख्याल रखना होगा। उन्होंने सकेतड़ी गांव से शिव मंदिर तक जाने वाली सड़क पर विशेष संज्ञान लिया। इस पर एक्सईएन एनके पायल ने कहा कि वीरवार शाम तक इस सड़क की मरम्मत कर दी जाएगी। वहीं शिव मंदिर नव दुर्गा चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान केडी शर्मा ने कहा कि शिवरात्रि पर शिव बाबा के दर्शन के लिए अनेक प्रदेशों से लोग संपर्क कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार रात 12 बजे से मंदिर में जलाभिषेक शुरू हो जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए 300 क्विंटल दूध की बुकिंग करवा दी गई है। यह दूध वीटा से लिया जाएगा। इस दौरान वार्ड-1 के पार्षद नरेंद्र लुबाना ने कहा कि मेला परिसर से अतिक्रमण हटाकर एम्बुलेंस के जाने के लिए रास्ते रखने होंगे। उन्होंने अनाउंसमेंट की व्यवस्था को भी प्रभावी बनाने के सुझाव दिए। एसीपी राजकुमार ने कहा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरे मेले परिसर में पुलिस तैनात रहेगी।
विधान सभा अध्यक्ष के निर्देश के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने सकेतड़ी पहुंच एक-एक व्यवस्था का मुआयना किया। विस अध्यक्ष ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी और मंदिर प्रबंधक दो दिन मंदिर की सेवा भावना से जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों और प्रबंधकों के लिए परिचय पत्र उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम की संयुक्त आयुक्त डॉ. ऋ चा राठी, एसीपी सुरेंद्र सिंह यादव, ममता सोढ़ा, राजकुमार कौशिक, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता गौरव जैन, शिव मंदिर नव दुर्गा चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य संरक्षक चंद्र मोहन शर्मा भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement