Meta launches new platform to remove intimate photos of minors-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 8:01 pm
Location
Advertisement

नाबालिगों की अंतरंग तस्वीरों को हटाने के लिए मेटा ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 फ़रवरी 2023 1:31 PM (IST)
नाबालिगों की अंतरंग तस्वीरों को हटाने के लिए मेटा ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म
नई दिल्ली। मेटा ने नाबालिगों की अंतरंग इमेजेज को ऑनलाइन फैलने से रोकने के लिए एक नए प्लेटफॉर्म की घोषणा की है। सोशल नेटवर्क ने कहा कि उसने 'टेक इट डाउन' के विकास में नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन (एनसीएमईसी) का आर्थिक रूप से समर्थन किया, एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो वयस्कों को अपनी अंतरंग तस्वीरों के ऑनलाइन प्रसार को रोकने में मदद करता है।

मेटा में सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख एंटिगोन डेविस ने कहा, "हमने कुछ नई विशेषताएं भी पेश की हैं जो संदिग्ध वयस्कों के लिए इंस्टाग्राम पर किशोरों के साथ बातचीत करना अधिक कठिन बनाती हैं।"

'टेक इट डाउन' लोगों को अपनी अंतरंग तस्वीरों पर नियंत्रण वापस लेने की अनुमति देता है।

लोग टेकइटडाउन.एनसीएमईसी पर जा सकते हैं और एक मामला सबमिट करने के लिए निर्देशों का पालन कर सकते हैं जो भाग लेने वाले ऐप्स पर उनकी अंतरंग तस्वीरों की सक्रिय रूप से खोज करेगा।

मंच उन्हें निजी तौर पर और सीधे अपने डिवाइस से उनकी इमेज या वीडियो के लिए 'एक न्यूमेरिकल कोड' प्रदान करता है।

मेटा ने कहा, "एक बार जब वे एनसीएमईसी को हैश सबमिट कर देते हैं, तो हमारी जैसी कंपनियां उस हैश का उपयोग इमेज की किसी भी प्रति को खोजने के लिए कर सकती हैं, उन्हें नीचे ले जा सकती हैं और कंटेंट को भविष्य में हमारे ऐप्स पर पोस्ट होने से रोक सकती हैं।"

टेक इट डाउन के लॉन्च के साथ, सभी उम्र के लोग अपनी अंतरंग तस्वीरों के ऑनलाइन प्रसार को रोक सकते हैं, जिसमें 18 वर्ष से कम उम्र के युवा भी शामिल हैं। एक युवा व्यक्ति और वयस्कों की ओर से माता-पिता या भरोसेमंद वयस्क जो 18 वर्ष से कम उम्र के होने पर उनकी ली गई इमेजिस के बारे में चिंतित हैं।

इंस्टाग्राम पर, कंपनी ने हाल ही में संदिग्ध वयस्कों के लिए किशोरों के साथ बातचीत करना और भी मुश्किल बनाने के लिए नए फीचर्स पेश किए थे।

कंपनी ने कहा, "अब ये वयस्क किसी पोस्ट को लाइक करने वाले लोगों की सूची में स्क्रॉल करने या किसी अकाउंट के फॉलोअर्स या फॉलो करने वालों की सूची को देखने पर किशोर खातों को नहीं देख पाएंगे।"

यदि एक संदिग्ध वयस्क एक किशोर खाते का अनुसरण करता है, "हम उस किशोर को एक सूचना भेजेंगे जो उन्हें समीक्षा करने और नए फॉलोअर को हटाने के लिए प्रेरित करेगा।"

कंपनी किशोरों को उनकी प्राइवेसी सेटिंग्स की समीक्षा करने और प्रतिबंधित करने के लिए भी प्रेरित कर रही है।

मेटा ने कहा, "हमने अपने ऐप्स में किशोरों और परिवारों की सुरक्षा का समर्थन करने के लिए 30 से अधिक टूल विकसित किए हैं, जिनमें माता-पिता के लिए सुपरविजन टूल और एज-वेरिफिकेशन तकनीक शामिल है जो किशोरों को आयु-उपयुक्त ऑनलाइन अनुभव प्राप्त करने में सहायता करती है।"(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement