Minister of State Dhansingh saw constructions in different areas of Banswara-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 12:03 pm
Location
Advertisement

राज्यमंत्री धनसिंह ने बांसवाड़ा के विभिन्न क्षेत्रों में निर्माणों को देखा

khaskhabar.com : बुधवार, 29 नवम्बर 2017 9:28 PM (IST)
राज्यमंत्री धनसिंह ने बांसवाड़ा के विभिन्न क्षेत्रों में निर्माणों को देखा
जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने बुधवार को बांसवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के गांवों का दौराकर ग्रामीणों से मिलकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे मकानों एवं शौचालयों को देखा।रावत बुधवार को बांसवाड़ा जिले के नयागांव, गणाऊ, बहीड़ा पाड़ा सहित आधा दर्जन गांवों का दौरा किया। इस दौरान बांसवाड़ा प्रधान दुधालाल, बांसवाड़ा विकास अधिकारी दलीप सिंह उनके साथ थे। ग्रामीणों से मिलकर गांव में हो रहे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे मकानों को देखा। पूर्ण हो गए आवासों पर लागों को नवीन आवास की शुभकामनाएं दी वहीं निर्माणाधीन मकानों का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा।
राज्यमंत्री रावत ने गणाऊ गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुकेश, चेतना/विजय, पुष्पा/धीरेश्वर, रूपा/नारायण, नाती/जयन्ती द्वारा बनाए जा रहे मकानों को देखा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे इस जनकल्याणकारी योजना का लाभ लेते हुए अपने मकान व शौचालय का निर्माण शीघ्र पूरा करें। इससे योजना द्वारा दूसरे लोगों को भी लाभ पहुंचाया जा सकें। उन्होंने निर्माण कार्यों के अवलोकन के दौरान ग्रामीणों से कहा कि वे शौचालयों के निर्माण के साथ ही उसका उपयोग भी करें ताकि स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का मिशन भी साकार हो। जिन निर्माण कार्यों की प्रगति धीरे थी, उन्हें कार्य में गति लाकर सरकारी सहायता की अंतिम किश्त का लाभ उठाने के लिए कहा।
बुधवार को ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के अवसर पर रावत ने किसानों से कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा गोबर खाद का उपयोग करें, जिससे भूमि की ऊपजाउ क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी साथ ही अनाज भी गुणवत्ता युक्त पैदा होगा। गणाऊ क्षेत्र के प्रतिभाशाली किसान प्रभुलाल के खेत पर जाकर उसके द्वारा की जा रही उन्नत खेती को भी देखा।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गणाऊ ग्राम पंचाय के लाभार्थी निरमा/नारायण द्वारा बनाए गए मकान को देखकर राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने प्रशंसा की। निरमा/नारायण ने सरकारी सहायता के अतिरिक्त स्वयं की बचत राशि मिलाकर आवास का निर्माण किया था। इस अवसर पर राज्यमंत्री रावत ने पूरा मकान देखा, निर्माणाधीन शौचालय को शीघ्र पूरा करने को कहा। उन्होंने प्रधान व विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि निरमा/नारायण को केटलशेड निर्माण के लिए भी सहायता प्रदान की जाएं ताकि बाहर बांधे जाने वाले पशुओं को भी बांधने के लिए अच्छा आसरा मिलें।
इस अवसर पर बांसवाड़ा प्रधान दुधालाल, बांसवाड़ा विकास अधिकारी दलीप सिंह ने भी संबोधित किया। आरम्भ में स्वच्छ परियोजना के ब्लॉक समन्वयक दिलीप पंड्या अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर सूरज रावत, विजेता जैन, अनिता राणा आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement