Case of death of Dalit student in Rajasthan: Administration submitted report to Scheduled Castes Commission-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 1, 2023 8:27 am
Location
Advertisement

राजस्थान में दलित छात्र की मौत का मामला : प्रशासन ने अनुसूचित जाति आयोग को सौंपी रिपोर्ट

khaskhabar.com : बुधवार, 17 अगस्त 2022 3:43 PM (IST)
राजस्थान में दलित छात्र की मौत का मामला : प्रशासन ने अनुसूचित जाति आयोग को सौंपी रिपोर्ट
नई दिल्ली/जालोर । राजस्थान के जालोर जिले के सुराणा में कथित तौर पर मटकी से पानी पीने के विवाद को लेकर हुई एक दलित छात्र की पिटाई के बाद मौत के मामले में जालोर प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को सौंप दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं पीड़ित परिवार की काउंसलिंग करवाई जा रही है। राजस्थान के जालोर जिले के गांव सुराणा में शिक्षक की पिटाई से हुई छात्र इंद्र कुमार की मौत के मामले में एक तरफ जहां राजनीति गरमाई हुई है, वहीं दूसरी तरफ जालोर प्रशासन ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चैयरमैन विजय सांपला ने बताया कि उनकी तरफ से राजस्थान प्रशासन को एक नोटिस भेजा गया था। जिसके बाद उन्हें राजस्थान प्रशासन की तरफ से घटना की पूरी रिपोर्ट प्राप्त हुई है। 2 पन्नों की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है, कि कैसे मटकी से पानी पीने के बाद शिक्षक छैल सिंह ने दलित छात्र इंद्र कुमार के साथ मारपीट की। इसके चलते छात्र की 23 दिन बाद मौत हो गयी।

जालोर के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शिक्षक छैल सिंह को 14 तारीख को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसे 17 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मुख्यमंत्री राहत कोष ने 5 लाख रुपये पीड़ित के परिवार को स्वीकृत किए गए हैं, इसमें से एट्रोसिटी एक्ट के तहत 4,12,500 रुपए का भुगतान कर दिया गया है।

जालोर प्रशासन पीड़ित के परिवार की काउंसलिंग भी करवा रहा है, इसके लिए एक संविदाकर्मी को काउंसलर के तौर पर नियुक्त किया गया है।

आरोप है कि राजस्थान के जालोर के सुराणा गांव में 20 जुलाई को इंद्र कुमार नाम के छात्र ने स्कूल में रखी मटकी से पानी पिया, तो शिक्षक छैल सिंह ने उसके साथ मारपीट की। पिटाई के चलते छात्र इंद्र कुमार की 13 अगस्त को मौत हो गई। फिलहाल राजस्थान पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है, कि आखिर छात्र की मौत पानी पीने से ही जुड़ी हुई है या फिर इसके पीछे कोई और वजह है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement