Block level task force meeting organized for Beti Bachao Beti Padhao campaign-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 9:55 pm
Location
Advertisement

बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर खंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

khaskhabar.com : मंगलवार, 06 जून 2023 6:49 PM (IST)
बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर खंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित
देहरा । उपमंडल ज्वालामुखी में आज बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर खंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया । बैठक की अध्यक्षता उप मंडल अधिकारी ज्वालामुखी डॉक्टर संजीव शर्मा ने की ।

बैठक में एसडीएम ने कहा कि बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक सोच के लिए प्रभावी जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण स्तर पर जागरूकता शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच व सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाएं जिनमें से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सुकन्या योजना और बेटी है अनमोल योजना की जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके ।

बाल विकास परियोजना अधिकारी देहरा रवि कुमार ने बताया कि विशेष पोषाहार योजना के अंतर्गत 4613 बच्चे लाभान्वित हो रहे है।बेटी है अनमोल योजन के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों में जन्मी दो बालिकाओं तक 21000 रुपए की धनराशि बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करवाई जाती है। इसके अतिरिक्त बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है।इस योजना के अंतर्गत 2023-24 में 12 बालिकाओं को 243000 रुपए प्रदान किए गए है। रवि कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत बेसहारा लड़कियों जिनके माता पिता की मृत्यु हो चुकी हो या पिता का स्वर्गवास हो गया हो या पिता किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो और आजीविका कमाने के योग्य न हो तथा उनकी वार्षिक आय 50 हजार से अधिक ना हो उन्हें 51000 रुपए की धनराशि अनुदान के रूप में दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत 2022-23 में 49 लड़कियों को 2466000 रुपए दिए जा चुके है।

एसडीएम ने सभी विभागीय अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर योजनाओं का व्यापक प्रचार करने के लिए कहा ताकि बेटियां अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें और विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं।

ये रहे उपस्थित:

उपमंडल स्तरीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर किरण धीमान, संतोष राणा, आरती ठाकुर, नरेंद्र कुमार, आदित्य महाजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement