Double engine govt must for growth: Sitharaman-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:03 pm
Location
Advertisement

विकास के लिए डबल इंजन वाली सरकार जरूरी : सीतारमण

khaskhabar.com : गुरुवार, 10 नवम्बर 2022 10:16 PM (IST)
विकास के लिए डबल इंजन वाली सरकार जरूरी : सीतारमण
शिमला । केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि राज्य के समग्र विकास के लिए डबल इंजन वाली सरकार जरूरी है। उन्होंने यहां मीडिया को बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने न केवल केंद्र सरकार की योजनाओं को लागू किया, बल्कि उसी तर्ज पर उन्हें क्रियान्वित भी किया, ताकि लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सबसे अच्छा उदाहरण केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना और राज्य सरकार की हिमकेयर योजना है। जो लोग आयुष्मान योजना से वंचित रह गए, उन्हें हिमकेयर योजना में शामिल किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने समझाया कि यह डबल इंजन सरकार का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इसी तरह उज्‍जवला और गृहिणी योजना भी उदाहरण हैं।

उन्होंने कहा, "यदि जल जीवन मिशन के पास सभी को पेयजल उपलब्ध कराने की योजना है, तो हिमाचल ने इसे इस हद तक आगे बढ़ाया है कि इसने लाहौल-स्पीति जिले के उच्चतम बिंदु पर स्थित ताशी गांव तक पानी की आपूर्ति की है।"

विधानसभा चुनाव से पहले सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालने यहां आईं सीतारमण ने कहा कि हिमाचल में रेणुका-जी जलविद्युत परियोजना सहकारी संघवाद का एक बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा, "जहां रेणुका-जी परियोजना वर्षो से अटकी हुई थी। पीएम मोदी ने अपने काम में तेजी लाई और हिमाचल को इस परियोजना से 7,000 करोड़ रुपये की लागत से 40 मेगावाट बिजली मिलेगी। इसके अलावा, यह पांच राज्यों को बिजली प्रदान करेगा।"

वित्तमंत्री ने कहा, "हिमाचल में एम्स जैसे संस्थान का निर्माण पीएम मोदी के हिमाचल के प्रति विशेष लगाव का प्रतीक है। इसी तरह रोहतांग की अटल सुरंग का जनता को समर्पित करने के मोदी सरकार के त्वरित निर्णय और फास्ट मोड में काम करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे न केवल वर्ष के 12 महीनों के लिए कनेक्टिविटी सुनिश्चित हुई है बल्कि पर्यटन क्षेत्र में भी लाभ मिल रहा है।"

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए राज्य को उदार अनुदान देने वाली बहुपक्षीय एजेंसियों द्वारा हिमाचल को उदारतापूर्वक मदद की गई है।

67,559 सेवा मतदाता और 22 एनआरआई सहित कुल 55,92,828 मतदाता 12 नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। मतपत्रों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement