2.25 lakh saplings will be planted in urban local units, Hara-Punjab and Rangla Punjab app released-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:02 pm
Location
Advertisement

शहरी स्थानीय इकाइयों में लगेंगे 2.25 लाख पौधे, हरा-पंजाब और रंगला पंजाब एप जारी

khaskhabar.com : मंगलवार, 06 जून 2023 06:26 AM (IST)
शहरी स्थानीय इकाइयों में लगेंगे 2.25 लाख पौधे, हरा-पंजाब और रंगला पंजाब एप जारी
चंडीगढ़। पंजाब सरकार लोगों को साफ़-सुथरा और हरा-भरा पर्यावरण मुहैया करवाने के लगातार यत्न कर रही है। इसके लिए स्थानीय निकाय विभाग ने इस साल राज्य भर में करीब 2.25 लाख देसी पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
इस मुहिम की शुरुआत विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर विभागीय मंत्री बलकार सिंह ने म्युनिसिपल भवन सेक्टर 35 चंडीगढ़ में पौधे लगाकर की। वहीं हरा-पंजाब, रंगला-पंजाब मोबाइल एप और शहरी हरियाली और पौधे लगाने के दिशा-निर्देश भी जारी किए।
स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि स्थानीय निकाय विभाग ने पंजाब के शहरी क्षेत्रों में हरियाली को बढ़ाने के लिए राज्य की सभी शहरी स्थानीय इकाईयों में करीब 2.25 लाख देसी पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से शहर में हरियाली और वृक्ष लगाने की तैयार की रणनीति राज्य निवासियों को सक्रियता से हिस्सा लेने की अपील भी की।
उन्होंने बताया कि पौधे लगाने के बाद उसकी संभाल बहुत ज़रूरी है। इसलिए हरा-पंजाब, रंगला-पंजाब मोबाइल एप द्वारा राज्यभर में लगाऐ पौधों की संख्या और प्रगति का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखा जाएगा। शहरों को और ज्यादा टिकाऊ, जलवायु अनुकूल शहरीकरण और विकास अनुकूल पहुँच के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए बलकार सिंह ने कहा कि यह मोबाइल एप्लीकेशन लगाए गए पौधों की वास्तविक स्थिति और प्रगति की निगरानी की सुविधा देगी और नागरिकों को इस पहलकदमी में सक्रियता से हिस्सा लेने के लिए उत्साहित करेगी।
उन्होंने बताया कि विभाग के अलग-अलग विंगों के तालमेल से इस मुहिम को सम्पूर्ण किया जाएगा। विभाग ने शहरी स्थानीय इकाइयों के लिए हरियाली कार्य सम्बन्धी ज़रुरी दिशा-निर्देश तैयार कर लिए हैं। इस मौके पर विभाग के सचिव अजोए शर्मा और पीएमआईडीसी के सी.ई.ओ ईशा कालिया और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement