Skin becomes shiny due to physical relations, man remains healthy-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:10 am
Location
Advertisement

शारीरिक सम्बन्धों से होती है त्वचा चमकदार, स्वस्थ रहता है मनुष्य

khaskhabar.com : मंगलवार, 25 अप्रैल 2023 09:35 AM (IST)
शारीरिक सम्बन्धों से होती है त्वचा चमकदार, स्वस्थ रहता है मनुष्य
जिस तरह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन, पानी और हवा की आवश्यकता होती है उसी तरह से शरीर को स्वस्थ व चमकदार बनाने के लिए दो विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों में शारीरिक सम्बन्ध होना आवश्यक होता है। इन सम्बन्धों के अभाव में व्यक्ति कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, त्वचा ढीली व कमजोर होने लगती है साथ ही त्वचा की चमक खत्म हो जाती है। आत्मिक तृप्ति प्राप्त करने के लिए शारीरिक सम्बन्ध बनाना आवश्यक माना गया है।

शारीरिक सम्बन्धों से त्वचा चमकदार बनती है जब हम शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं तो हमारे शरीर में एक हार्मोन्स उत्पन्न होता है, जिसे एस्ट्रोजन हार्मोन के नाम से जाना जाता है और यह हार्मोन हमारे शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी को होने से रोकता है। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि शारीरिक सम्बन्ध बनाने से हमारी त्वचा (स्किन) को क्या फायदे होते हैं। आइए डालते हैं एक नजर—

1. सेक्स करने के दौरान हमारे शरीर में एंडॉर्फिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है और ये एंडॉर्फिन हार्मोन हमारे शरीर में त्वचा को चमकदार, सुन्दर और चिकनी बनाने में मदद करता है।

2. सेक्स किसी एक्सरसाइज से कम नहीं है, क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होता है, जिसके कारण, ब्लड और ऑक्सीजन दोनों ही खींचता है और यही कारण है कि त्वचा में ग्लो आता है।

3. जब आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाते हैं, तो उसके बाद आप बहुत ही ज्यादा रिलैक्स फील करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर से ऑससीटोसिन नाम का एक हार्मोन निकलता है, जो रिलैक्स करता है।

4. रोजाना शारीरिक सम्बन्ध बनाने से अच्छे हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है क्योंकि कोर्टिसोल नाम का हार्मोन ही झुर्रियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। ऐसे में सेक्स के दौरान एस्ट्रोजन की मात्रा उच्च होने से त्वचा में कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा मिलता है जिसके कारण आपके चेहरे पर झुर्रियों का आगमन देर से होता है और आप अपनी उम्र से कम दिखने लगते हैं।

5. सेक्स ना केवल आपके चेहरे पर चमक लाता है, बल्कि यह आपके बालों और नाखून को भी मजबूत बनाता है। सेक्स से शरीर में पोषण को भी अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है। इसके जरिए बालों और नाखून को मजबूती मिलती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement