Being calm and kind helps me lead well: Shikhar Dhawan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 11:25 am
Location
Advertisement

शांत और दयालु होने से मैं अच्छी तरह से नेतृत्व कर पाता हूं: शिखर धवन

khaskhabar.com : गुरुवार, 24 नवम्बर 2022 1:04 PM (IST)
शांत और दयालु होने से मैं अच्छी तरह से नेतृत्व कर पाता हूं: शिखर धवन
नई दिल्ली । न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से आगामी तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में भारत की कप्तानी करने के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन तैयार हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति के रूप में उनके शांत और दयालु होने के कारण उन्हें मैदान पर नेतृत्व करने में मदद मिलती है। धवन ने पहली बार जुलाई 2021 में श्रीलंका के दौरे पर भारत की कप्तानी की, जहां भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती। इसके बाद उन्होंने जुलाई में भारत को वेस्टइंडीज पर 3-0 से और फिर अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका पर 2-1 से सीरीज जीत दिलाई।

उन्होंने कहा, "मैदान पर मेरा शांत रहना कप्तान के रूप में एक बड़ी ताकत है। शांत और दयालु होने से मुझे अच्छी तरह से नेतृत्व करने की अनुमति मिलती है। फिर मैं बिना घबराए आराम से (आसानी से) चीजों को संभाल सकता हूं। एक मैच के दौरान गलतियां हो सकती हैं। लेकिन इसे कैसे कम किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि लड़कों को उत्साही रखा जाए ताकि वे हमें दबाव की स्थिति से बाहर निकाल सकें, यही मैंने सीखा है।"

धवन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से आगे कहा, "मैं हमेशा एक कप्तान के रूप में बेहतर करने के बारे में सोचता हूं और भगवान का शुक्र है कि कप्तानी के लिए मैं आदी हो गया हूं। मैं वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तान था, और हमने ऐसी अद्भुत श्रृंखला जीती थी।"

यह पूछे जाने पर कि एक कप्तान के रूप में शांत और दयालु होने से उन्हें अब क्या फायदा हुआ है, धवन ने कहा, "जब आप कप्तान बनते हैं, तो आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां आ जाती हैं आपको पूरी टीम के बारे में सोचना होगा, माहौल को कैसे अच्छा रखा जाए। मैंने यही किया। बहुत ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक खिलाड़ी के रूप में भी, मैं हमेशा आसानी से ग्रुप के साथ घुलमिल जाता हूं। यही मेरा स्वभाव रहा है और इससे मुझे अब एक कप्तान के रूप में फायदा हुआ है।"

धवन ने एक कप्तान के रूप में अपनी अन्य आवश्यक बातों के रूप में दिमाग, स्मार्टनेस और निर्णय लेने की उपस्थिति को सूचीबद्ध किया।

36 वर्षीय धवन को हाल ही में आईपीएल टीम पंजाब किंग्स का कप्तान बनाया गया था, जो टूर्नामेंट के पिछले चार सत्रों में प्लेआफ में पहुंचने से चूक गई थी। यह पूछे जाने पर कि पंजाब के टीम में एक कप्तान के रूप में वह अपनी छाप कैसे छोड़ेंगे, धवन ने बताया कि वह टीम की पिछली विफलताओं के बोझ पर निर्भर नहीं होंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement