Rajasthan Budget 2024: Announcement of giving free land to Maharana Pratap Airport in Udaipur, elevated road will be built from Debari Square-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 15, 2024 12:54 pm
Location
Advertisement

Rajasthan Budget 2024: उदयपुर में महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को नि:शुल्क जमीन देने की घोषणा, देबारी चौराहे से एलिवेटेड रोड बनेगी

khaskhabar.com : बुधवार, 10 जुलाई 2024 3:11 PM (IST)
Rajasthan Budget 2024: उदयपुर में महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को नि:शुल्क जमीन देने की घोषणा, देबारी चौराहे से एलिवेटेड रोड बनेगी
उदयपुर। भजनलाल सरकार के पूर्ण बजट में उदयपुर जिले को कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स मिले हैं। इस बजट को डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने सदन में पेश किया। यहां उदयपुर जिले के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं।


डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को नि:शुल्क जमीन देने की घोषणा की गई है। पारस तिराहे पर फ्लाईओवर के लिए 36 करोड़ 16 लाख रुपए। देबारी चौराहे से प्रताप नगर चौराहे तक एलिवेटेड रोड पर 125 करोड़ रुपए। सिटी स्टेशन से कलक्टर निवास तक एलिवेटेड रोड डीपीआर के लिए 5 करोड़ रुपए। बड़गांव से ग्राम कविता, राष्ट्रीय राजमार्ग 76 तक मास्टर प्लान विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य 43 करोड़ रुपए। जड़ाव नर्सरी से कलड़वास तिराहे तक सड़क विस्तार का कार्य 38 करोड़ रुपए। सीसारमा गांव से नांदेश्वर तक सड़क विस्तार और सुदृढ़ीकरण का कार्य 14 करोड़ रुपए। चारी-जांजरी रोड पर दबायचा (खेरवाड़ा)-उदयपुर 11 करोड़ रुपए।

देवस्थान का मुख्यालय उदयपुर में है। इस लिहाज से देवस्थान विभाग ने करणी माताजी और नीमच माताजी मंदिर में धार्मिक विकास कार्यों को मंजूरी दी। कमलनाथ महादेव और जावर माता मंदिर के प्रांगण और आसपास के स्थलों का समग्र विकास तथा यात्रियों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
एशिया सबसे बड़ी मानव निर्मित झील जयसमंद को इको सेंसेटिव जोन के रूप में चिन्हित कर मास्टर प्लान बनाया जाएगा।

शिक्षा के क्षेत्र में वल्लभनगर में पॉलिटेक्निक कॉलेज और फलासिया में कन्या महाविद्यालय की स्थापना। कोटड़ा कॉलेज को प्रमोट किया जाएगा। देवला (कोटड़ा)-उदयपुर और जसवंतपुरा-जालोर में एकलव्य आवासीय विद्यालय दिए जाएंगे। फलासिया जर्जर छात्रावास का पुनर्निर्माण कराया जाएगा। उदयपुर में अटल इनोवेशन स्टूडियो खोला जाएगा।

स्वास्थ्य के लिहाज से उदयपुर में अंबामाता अस्पताल का उन्नयन किया जाएगा। भींडर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा।झाड़ोल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को उप जिला चिकित्सालयों में क्रमोन्नत किया जाएगा।

आवासीय व अन्य विकास कार्यों के लिए देवली (गोवर्धन विलास) योजना फेज-1-उदयपुर में 212 आवासों का निर्माण, जिसमें करीब 29 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वल्लभनगर विधानसभा में माल की टूस ‘श्रीराम जानकी औद्योगिक क्षेत्र विकसित करेंगे। भींडर में औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जाएगा। फतहसागर के बीच नेहरू गार्डन, फतेहसागर-उदयपुर का सौन्दर्यीकरण और संचालन का कार्य 15 करोड़ रुपए।

इस बजट में उदयपुर जिले के विकास के लिए अनेक योजनाएं प्रस्तावित की गई हैं, जो जिले के बुनियादी ढांचे, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य और धार्मिक स्थलों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement