It is wrong for the Bureau of Indian Standards to raid traders without being aware: Lakshmi Gupta-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 30, 2023 1:08 am
Location
Advertisement

जागरुक किए बिना भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा व्यापारियों पर छापे मारना गलतः लक्ष्मी गुप्ता

khaskhabar.com : शनिवार, 21 जनवरी 2023 12:59 PM (IST)
जागरुक किए बिना भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा व्यापारियों पर छापे मारना गलतः लक्ष्मी गुप्ता
रोहतक। हरियाणा व्यापार मंडल प्रदेशाध्यक्ष विजय लक्ष्मी चन्द गुप्ता ने कहा है कि व्यापारी वर्ग को जागरूक किए बगैर उनके प्रतिष्ठानों पर भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा अचानक छापे मारकर उन्हें बेवजह तंग किया जा रहा है। उनके प्रतिष्ठानों को सील किया जा रहा है। उन पर 2 लाख रुपए का जुर्माना या 2 साल की जेल के कानून को व्यापार विरोधी करार दिया है।
प्रदेशाध्यक्ष गुप्ता ने कहा कि जो माल 2020 या उससे पहले खरीदा गया वह माल कंपनी से बिल पर खरीदा गया और दुकानदार द्वारा उस माल का जीएसटी और टैक्स भी भरा हुआ है। ऐसे में दुकानदार उस माल को कहां लेकर जाए। गुप्ता ने केंद्र सरकार से मांग की है कि जब तक या तो पुराना माल बिकने तक समय अवधि को बढ़ाया जाए। सरकार उन सभी उत्पादन करने वाली फैक्टरी वालों को निर्देश जारी कर उन खिलौनों को ISI मार्क में बदलने की पहल करे।
गुप्ता ने बताया कि हरियाणा में सोनीपत और पानीपत में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा अनेक व्यापारियों की दुकानों पर छापेमारी चल रही है। जिसे तुरंत नही रोका गया तो हरियाणा व्यापार मंडल सरकार के इस कानून का पुरजोर विरोध करेगा। हम स्वयं मोदी जी कि पहल का स्वागत करते हैं जिसमें चाइना उत्पादित वस्तुओं पर रोक लगे। लेकिन दुकानदार व्यापारी भाई जिसने भारत में उत्पादित वस्तु जिसका बिल और टैक्स उसने भर रखा है, उसे स्क्रैप कैसे करें। गौर तलब है कि ISI मार्क का कोई भी खिलौना 500 रुपए से कम नही होता। क्या गरीब के बच्चों को खिलौनों से खेलने का अधिकार नही है? दूसरी और खिलोने बनाने वाले हमारी छोटी छोटी इकाइयों जो कि घरों में ही परिवार सहित खिलौने बनाने का काम करते हैं, ये सब कहां जाएंगे। इन को भी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement