G-20 Conference: Will sip Kangra and Apple Tea with Himachali dishes-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:15 am
Location
Advertisement

जी-20 सम्मेलनः हिमाचली पकवानों के साथ कांगड़ा और एप्पल टी की लेंगे चुस्कियां

khaskhabar.com : शुक्रवार, 07 अप्रैल 2023 12:06 PM (IST)
जी-20 सम्मेलनः हिमाचली पकवानों के साथ कांगड़ा और एप्पल टी की लेंगे चुस्कियां
धर्मशाला। धर्मशाला में 19-20 अप्रैल को होने वाले जी-20 सम्मेलन में तकनीक और विज्ञान पर चर्चा के अलावा डेलीगेट्स योगाभ्यास भी करेंगे। 20 अप्रैल को आयुष विभाग के सौजन्य से मेहमानों के लिए सुबह साढ़े 6 बजे योग सत्र का आयोजन किया जाएगा। करीब पौने घंटे के इस सत्र में आयुष विभाग के प्रशिक्षक डेलीगेट्स को योगाभ्यास कराएंगे।
जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियों की समीक्षा के दौरान सभी विभागों को व्यवस्थित और भव्य रूप में शिखर सम्मेलन करने को लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि कांगड़ा एयरपोर्ट पर मेहमानों का पारंपरिक तरीके से स्वागत होगा। वहां उन्हें हिमाचली पकवान और एप्पल टी, कांगड़ा टी जैसे पेय पदार्थ सर्व किए जाएंगे। इसके अलावा उनका हिमाचली परंपरा के अनुरूप स्वागत सत्कार किया जाएगा। उन्हें हिमाचली टोपी-शॉल के अलावा कांगड़ा पेंटिंग्स उपहार दी जाएंगी।
डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि यह गौरव की बात है कि धर्मशाला को जी-20 की बैठक के लिए चुना गया है। यह मौका हमें अपने मेहमानों को कांगड़ा और हिमाचल की सांस्कृतिक विशिष्टता, विविधता और सुंदरता से रूबरू कराने का अवसर देगा।
जिंदल ने बताया कि जी-20 के तहत 19-20 अप्रैल को धर्मशाला में होने वाली बैठक में रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग विषय के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर चर्चा होगी। इसमें विश्व के अनेक देशों के 70 प्रतिनिधि भाग लेंगे। जिनमें टॉप साइंटिस्ट, नीति निर्माता और विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। इस मौके जिलाधीश ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जी-20 सचिवालय से अधिकारियों से भी तैयारियों पर चर्चा की। इस दौरान उपायुक्त ने उन्हें जिला प्रशासन के प्रबंधों से अवगत कराया।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, नगर निगम के आयुक्त अनुराग चंद्र, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, एएसपी हितेश लखनपाल, एसडीएम धर्मशाला शिल्पी बेक्टा, एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे।
धर्मशाला में दिखेगी हिमाचली समृद्ध संस्कृति की झलकः
जिलाधीश जिंदल ने कहा कि सम्मेलन के लिए दुनियाभर के लगभग 70 प्रतिनिधि 18 अप्रैल को धर्मशाला पहुंच जाएंगे। 19 को दिन में तकनीकी सत्र होंगे, वहीं रात्रि में मेहमानों के लिए एचपीसीए में ‘गाला डिनर’ किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश की समृद्ध संस्कृति की झलक दिखाने के लिए विविध सांस्कृतिक नृत्य एवं संगीत कार्यक्रम का आयोजन भी रहेगा। 20 अप्रैल को प्रातः योग सत्र में भाग लेने के उपरांत प्रतिनिधि धर्मशाला व आसपास के स्थानों के भ्रमण पर रहेंगे। 21 अप्रैल को उनकी कांगड़ा हवाई अड्डे से वापसी होगी।
धर्मशाला में चाय बागान और कला संग्रहालय देखेंगे डेलीगेट्सः
जिलाधीश ने बताया कि 20 अप्रैल को डेलीगेट्स धर्मशाला में चाय बागानों और कांगड़ा कला संग्रहालय का दीदार करेंगे। वे बागान में चाय की पत्तियां चुनने का अनुभव भी लेंगे। वहीं कला संग्रहालय में हिमाचली कला-संस्कृति और शिल्प से रूबरू होने के साथ ही लाईव कांगड़ा पेंटिंग भी का भी अनुभव लेंगे।
कॉंन्फ्रेंस वेन्यू पर लगेगी हथकरघा-हस्तकला प्रदर्शनीः
उन्होंने बताया कि जी20 सम्मेलन के दौरान कॉन्फ्रेंस वेन्यू पर प्रदेश की ओर से साइंस व प्रौद्योगिकी, हथकरघा-हस्तकला पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें आईएचबीटी पालमपुर और कृषि विश्वविद्यालय द्वारा साइंस-प्रौद्योगिकी के नवाचार से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। हथकरघा-हस्तकला से जुड़े उत्पादों के प्रदर्शनी व बिक्री काउंटर भी लगाए जाएंगे। डेलीगेट्स यदि चाहें तो उन उत्पादों को खरीद भी सकेंगे। इसके लिए यूपीआई आधारित भुगतान की व्यवस्था रहेगी। उपायुक्त ने सभी विभागों से इस दृष्टि से काम करने को कहा। कांगड़ा एयरपोर्ट की साज सज्जा के अलावा नेशनल हाईवे तथा राज्य सड़कों के दोनों ओर ब्रांडिंग और भवनों की सजावट का काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement