Cash-strapped Mann paying attention to OPS and free gifts in Punjab-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:42 pm
Location
Advertisement

पंजाब में नकदी की तंगी से जूझ रहे मान OPS व मुफ्त उपहारों पर दे रहे ध्यान

khaskhabar.com : शनिवार, 10 जून 2023 3:18 PM (IST)
पंजाब में नकदी की तंगी से जूझ रहे मान OPS व मुफ्त उपहारों पर दे रहे ध्यान
चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा 1.75 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को फिर से शुरू करने की घोषणा किए हुए सात महीने से अधिक समय हो गया है, लेकिन इसका क्रियान्वयन अभी तक नहीं हो पाया है।

इसका कारण: 3.12 लाख करोड़ रुपये के मौजूदा कर्ज के साथ, राज्य दिवालियापन की ओर बढ़ रहा है, बढ़ी हुई उधारी के साथ और हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में एक सीमा तक मुफ्त पानी और बिजली जैसे वादे भी किए गए हैं।

केंद्र सरकार ने राज्य की उधार सीमा को 39 हजार करोड़ रुपये से घटाकर 21 हजार करोड़ रुपये कर दिया है।

ओपीएस को लागू करने में अत्यधिक देरी को लेकर कर्मचारियों में बढ़ती अशांति के बीच, सरकार अब ओपीएस को लागू करने की कानूनी और वित्तीय बाधाओं पर समय लेती दिख रही है।

असामान्य देरी ने विपक्षी दलों को इसकी औचित्यता पर सवाल उठाने का मौका दिया है।

आप के बागी और कांग्रेस के तेजतर्रार विधायक सुखपाल खैरा ने मोर्चा संभालते हुए कहा कि भगवंत मान सरकार द्वारा 2004 से बंद किए गए ओपीएस को फिर से शुरू करने के लिए नोटिस जारी किए हुए छह महीने से अधिक समय हो गया है, लेकिन आगे कोई प्रगति नहीं हुई है।

खरा ने पूछा, क्या यह केवल हिमाचल प्रदेश और गुजरात में आप के लिए वोट हासिल करने की अधिसूचना थी?

इस मुद्दे में शामिल होते हुए, राज्य कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने पंजाब की उधार सीमा को 18 हजार करोड़ रुपये कम करने के लिए केंद्र सरकार की निंदा की है।

उन्होंने कहा, आप सरकार के गलत तरीके से सोचे-समझे स्व-ब्रांडिंग फैसलों के कारण, भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने पंजाब की ऋण सीमा को कम कर दिया है, जो केवल राज्य के वित्तीय बोझ को बढ़ाएगा।

राज्य के वित्त विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस से स्वीकार किया कि उधार लेने की सीमा को कम करने के केंद्र के कदम को मुख्य रूप से सरकार के ओपीएस को चुनने के फैसले के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, इसका अर्थ है कि पुरानी पेंशन को वापस कर राज्य पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण(पीएफआरडीए) को सालाना 3,000 करोड़ रुपये का योगदान देना बंद कर सकता है।

केंद्र ने पूंजीगत संपत्ति के विकास के लिए विशेष सहायता अनुदान मद में 2,600 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए 800 करोड़ रुपये के अनुदान पर भी रोक लगा दी है।

गुजरात विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए, आप सरकार ने पिछले साल नवंबर में पंजाब में ओपीएस के कार्यान्वयन को जल्दबाजी में अधिसूचित किया, इसका उद्देश्य वर्तमान में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत कवर किए गए 1.75 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभान्वित करना था।

इसके अलावा, मौजूदा ओपीएस के तहत 1.26 लाख कर्मचारी पहले से ही शामिल हैं।

सरकार का कहना है कि ओपीएस योजना से अकेले अगले पांच वर्षों में 4,100 से अधिक कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शुरू की जा रही योजना सरकारी खजाने के लिए वित्तीय रूप से टिकाऊ है, सरकार पेंशन कोष में सक्रिय रूप से योगदान देगी।

कोष में योगदान शुरू में प्रति वर्ष 1,000 करोड़ रुपये होगा और धीरे-धीरे बढ़ेगा। इसके अलावा, एनपीएस के साथ मौजूदा संचित कोष 16,746 करोड़ रुपये है, जिसे सरकार ने पीएफआरडीए से वापस करने का अनुरोध किया है, लेकिन केंद्र ने मना कर दिया है।

सख्त वित्तीय स्थितियों और अनुमान से भी बदतर मंदी के बीच, वित्त विभाग के अधिकारियों को ओपीएस के कार्यान्वयन पर संदेह है, यह कहते हुए कि यह वित्त पर अतिरिक्त दबाव डालेगा क्योंकि राज्य का कर्ज अपने वार्षिक बजट के 180 प्रतिशत के करीब है।

उनका कहना है कि राज्य सरकार की आय और उधारी के एक प्रमुख घटक के रूप में आवश्यक आर्थिक सुधारों की शुरुआत करने के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य का सामना कर रहा है, जो पूंजीगत व्यय के बजाय ऋण चुकाने के लिए है।

राज्य के बजट के अनुसार, जीएसडीपी के लिए प्रभावी बकाया ऋण 2023-24 में 46.81 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया गया है।

कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद, राज्य घरेलू उपभोक्ताओं को सालाना 7,780 करोड़ रुपये की बिजली सब्सिडी और किसानों को 9,064 करोड़ रुपये की मुफ्त बिजली प्रदान कर रहा है।

117 सदस्यीय विधानसभा में 92 सीटों की भारी जीत के साथ सत्ता में आई आप सरकार अपने चुनाव पूर्व वादे के मुताबिक घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया करा रही है। राज्य के करीब 90 फीसदी घरों में अब जीरो बिजली बिल आ रहा है।

हालांकि, पार्टी की बहुचर्चित चुनाव पूर्व हर वयस्क महिला को 1,000 रुपये देने की घोषणा, राजकोष पर एक बड़ी नाली, अभी तक दिन के उजाले को देखना बाकी है।

पुरानी पेंशन बहाली संघर्ष समिति के बैनर तले कर्मचारी यूनियनों का एक धड़ा विस्तृत पेंशन नीति का उल्लेख करने को लेकर नौकरशाही के हंगामे से नाराज होकर पंजाब में पुरानी पेंशन योजना को समय पर लागू करने की मांग कर रहा है.

उन्होंने तर्क दिया कि पुरानी पेंशन को लागू करने के संबंध में सरकार की अधिसूचना सिर्फ एक राजनीतिक घोषणा है क्योंकि इसमें यह निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि यह ऐसा कैसे करेगी और किस तारीख से पुरानी पेंशन लागू होने जा रही है।

पंजाब रोडवेज के कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिल रहा। कर्मचारियों का कहना है कि सरकार केवल वेट वैंक तैयार कर रही है। उसकी मुफ्त की योजनाओं से घाटा बढ़ता जा रहा है।

मामले से परिचित एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि राजनीतिक मजबूरी के कारण की जा रही लोकप्रिय घोषणाओं से कर्ज बढ़ता रहा है। अब यह बढ़कर दो लाख 52 हजार करोड़ से अधिक हो गया है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement