After 16 years, the girl wandering since childhood found her parents…how to read the whole story-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 5:55 pm
Location
Advertisement

बचपन से भटक रही लड़की को 16 साल बाद मिले मां-बाप…कैसे, पढ़िए पूरी कहानी

khaskhabar.com : सोमवार, 20 फ़रवरी 2023 4:34 PM (IST)
बचपन से भटक रही लड़की को 16 साल बाद मिले मां-बाप…कैसे, पढ़िए पूरी कहानी
पंचकूला। राजधानी दिल्ली में मां-बाप से बिछुड़ी एक लड़की लालमणि 16 साल तक तलाश में इधर-उधर भटकती रही। लेकिन, उसे उम्मीद थी कि एक ना एक दिन उसे उसका परिवार जरूर मिलेगा। हुआ भी यही। उसकी उम्मीद उस वक्त यकीन में बदल गई जब 16 साल बाद झारखंड के गुमला में उसका परिवार मिल गया। यह संभव हुआ हरियाणा की पंचकूला स्थित स्टेट क्राइम ब्रांच (एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग) की वजह से।
दिल्ली में अब शिक्षिका बन चुकी लालमणि (24) तो परिवार से मिलाने वाले एएसआई राजेश कुमार बताते हैं कि लाल मणि ने सिंतबर, 2022 में स्टेट क्राइम ब्रांच में संपर्क करके अपने परिवार से बिछुडने की कहानी शेयर करते हुए मां-बाप को खोजने में मदद की गुहार लगाई। इसकी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई। राजेश ने सबसे पहले लालमणि की काउंसलिंग शुरू की। लालमणि ने बताया कि उसके परिवार को अब तक कोई ढूंढ नहीं पाया है। मुझे नहीं लगता कि इस जन्म में अपने मां बाप से मिल पाऊंगी। उन्होंने लालमणि से वादा किया कि आप चिंता मत करो, हम आपके माता-पिता तलाश करके ज़रूर लाएंगे।
बातचीत में लालमणि ने अपने माता पिता और भाई का नाम बताया। उसके पापा मिस्त्री थे। उसके घर के पास इमली का पेड़ और तालाब है। उसके घर के सामने से पहाड़ दिखते हैं। माँ की ऊँगली कटी हुई थी। राजेश ने बताया कि वर्ष 2006 में दिल्ली पुलिस की टीम ने रेस्क्यू किया था। इसके बाद लालमणि दिल्ली के अलग-अलग निजी आश्रम में रही।
कड़ी से कड़ी जोडक़र ढूंढा परिवारः
राजेश ने बताया कि लालमणि ने निजी आश्रम में रहते हुए अपनी पढ़ाई पूरी की। एनटीटी कोर्स बतौर शिक्षक काम कर रही है। लालमणि से काउंसलिंग में बारीक से बारीक जानकारी पूछी जाती थी। उसे अलग-अलग राज्यों की वीडियो दिखाई गई ताकि लालमणि को कुछ याद आ सके। फिर निजी सूत्रों से झारखंड का लिंक मिला। इसी तफ्तीश को आगे बढ़ाते हुए झारखण्ड पुलिस संपर्क किया। पता किया गया कि ऐसे लोग कहां कहां रहते हैं। जानकारी मिली कि ऐसे लोग लोहार होते हैं जो गुमला या खूंटी जिले में हो सकते हैं। यह भी जानकारी मिली कि लालमणि का संबंध लोहे का कार्य करने वाले परिवार से हो सकता है। इस आधार पर पता चला कि डुमरी प्रखंड गांव के मुखिया का संपर्क नंबर लिया गया। वहां बातचीत से पता चला कि उनके गाँव डूंगरी से एक लडक़ी 2005 में अपनी माँ के साथ दिल्ली गई थी और वहां गुम हो गई। इस सूचना के आधार पर स्टेट क्राइम ब्रांच पंचकूला ने फोन के माध्यम से लालमणि के भाई से संपर्क किया। लालमणि के परिवार की पुष्टि कर परिवार को दिल्ली बुलवाया और लडक़ी को परिवार से मिलवाया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement