Cobra Decent action entertainer, impressive in parts-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 6, 2022 2:14 am
Location
Advertisement

'कोबरा': अच्छा एक्शन एंटरटेनर, कुछ हिस्सों में प्रभावशाली

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 सितम्बर 2022 2:03 PM (IST)
'कोबरा': अच्छा एक्शन एंटरटेनर, कुछ हिस्सों में प्रभावशाली
फिल्म: कोबरा

निर्देशक: अजय ज्ञानमुथु। कलाकार: विक्रम, श्रीनिधि शेट्टी, मृणालिनी रवि, के.एस. रविकुमार, मीनाक्षी गोविंदराजन, इरफान पठान, रोशन मैथ्यू, मिया जॉर्ज और रोबो शंकर।

निर्देशक अजय ज्ञानमुथु की 'कोबरा' एक तीव्र लेकिन लंबी एक्शन एंटरटेनर है फिल्म के कुछ हिस्से ऐसे है जो आपको प्रभावित कर सकते हैं।

फिल्म का पहला भाग एक एक्शन एंटरटेनर है, जबकि अगले हाफ में एक्शन, ड्रामा और पारिवारिक भावना की समान खुराक है।

कहानी ऋषि (रोशन मैथ्यू) के साथ शुरू होती है, जो एक क्रूर बिजनेस टाइकून है, जो किसी से नहीं डरता, उसका एक राज्य के मुख्यमंत्री के साथ टकराव होता है। जो सत्ता के नशे में चूर होकर मुख्यमंत्री की हत्या का आदेश देता है जो व्यापार विस्तार की उसकी योजनाओं को विफल करना चाहता है।

ऋषि का सबसे शक्तिशाली हथियार कोबरा (विक्रम) नामक एक व्यक्ति है, जो एक शानदार गणितज्ञ है, जिसकी पहचान ऋषि भी नहीं जानता हैं।

ऋषि के निर्देशों को कोबरा को सूचित किया जाता है, जिसका असली नाम मैथी है जिसका पता फिल्म में हमें एक पत्रकार (के.एस. रविकुमार) के माध्यम से चलता है।

मुख्यमंत्री की हत्या के तुरंत बाद स्विट्जरलैंड के राजकुमार और रूस के रक्षामंत्री की हत्या भी कर दी जाती है।

सभी हत्याओं में एकमात्र सामान्य कारक गणित का उपयोग है, जिसे हत्यारे द्वारा चतुराई से नियोजित किया जाता है। इस हत्यारे की तलाश में सिर्फ राज्य पुलिस ही नहीं बल्कि इंटरपोल भी है, जिसका हिस्सा असलान इल्माज (इरफान पठान) है।

इंटरपोल को हत्यारे के बारे में गुप्त जानकारी एक गुमनाम कंप्यूटर जीनियस देता है, जो इस बात का सुराग देता है कि कोबरा का अगला लक्ष्य कौन है।

जैसे ही इंटरपोल राज्य की जांच एजेंसियों से अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा करने के लिए देश में आती है, कोबरा की तलाश तेज हो जाती है।

क्या कानून प्रवर्तन एजेंसियां कोबरा को पकड़ने के अपने मिशन में सफल होती हैं? कोबरा एक हत्यारा क्यों बना? ऋषि का क्या होता है जिनके इशारे पर हत्याएं की जाती हैं? कोबरा इन सभी सवालों के जवाब देता है और भी बहुत कुछ..

फिल्म की कहानी और इसके निर्माण पर काफी विचार किया गया है। लेकिन दुर्भाग्य से, यही वह चीज है जो फिल्म की कहानी को थोड़ा कमजोर बनाती है।

फिल्म का कथानक इतना जटिल है कि दर्शकों को संवादों सहित स्क्रीन पर हर विकास को गौर से देखना और ध्यान देना पड़ता है। एक छोटी सी चूक और पूरी संभावना है कि कथानक आपके सिर के उपर से निकल सकता है।

फिल्म का पहला भाग तेज और एक्शन-उन्मुख है और कोई भी इसे पसंद करने में सक्षम है। दूसरा हाफ वास्तव में वह जगह है जहां समस्या निहित है। यह पहले से स्पष्ट रूप से अलग है और कथिरावन (विक्रम) नामक एक नए चरित्र की शुरूआत पर केंद्रित है जिससे दर्शकों के लिए घटनाक्रम का पालन करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

फिर भी, विक्रम मैथी और कथिरावन दोनों के रूप में चकाचौंध करता है। वह हमें उस शानदार अभिनय की एक झलक देते हैं जिसे उन्होंने 'अन्नियां' में प्रदर्शित किया था।

विशेष रूप से फिल्म में एक ²श्य बस उत्कृष्ट है। इसमें विक्रम अपने मतिभ्रम में प्रकट होने वाले पात्रों के कार्यों की नकल करता है। आनंदराज, जो अपने मतिभ्रम में पात्रों में से एक के रूप में आता है, इन अनुक्रमों में उतना ही शानदार है।

आनंदराज और विक्रम दोनों एक-दूसरे को देखे बिना एक ही बॉडी मूवमेंट करते हैं, भले ही वे समान रेखाएं प्रदान करते हों। उनकी हरकतें पूरी तरह से एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाती हैं और आपको स्तब्ध कर देती हैं।

छोटे मैथी का किरदार निभाने वाले सरजानो खालिद के साथ मृणालिनी रवि की केमिस्ट्री बहुत काम आती है। दोनों कलाकार सराहनीय अभिनय करते हैं और उनके हिस्से फिल्म की कहानी को मजबूत बनाते हैं।

श्रीनिधि शेट्टी, के.एस. रविकुमार, रोशन मैथ्यू और रोबो शंकर भी अपनी भूमिका बड़े करीने से और ²ढ़ता से निभाते हैं।

हालांकि बैकग्राउंड स्कोर कभी-कभी इतना लाउड होता है कि यह बोले जा रहे संवादों पर हावी हो जाता है, जिससे दर्शकों के लिए डायलॉग्स को समझना मुश्किल हो जाता है।

हरीश कन्नन के ²श्य आश्चर्यजनक और देखने में सुखद हैं।

काश संपादन थोड़ा सख्त होता क्योंकि फिल्म का रन टाइम तीन घंटे और तीन मिनट का है।

कुल मिलाकर, कोबरा एक अच्छी एक्शन एंटरटेनर है जो कि कई हिस्सों में प्रभावशाली है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement