Chironji provides nourishment to the skin, change the skin tone with these measures-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 29, 2022 3:42 pm
Location
Advertisement

त्वचा को पोषण प्रदान करती है चिरौंजी, इन उपायों से बदले त्वचा की रंगत को

khaskhabar.com : सोमवार, 05 सितम्बर 2022 1:12 PM (IST)
त्वचा को पोषण प्रदान करती है चिरौंजी, इन उपायों से बदले त्वचा की रंगत को
बढ़ते प्रदूषण और धूप की वजह से त्वचा को सर्वाधिक परेशानी होती है। इन दोनों कारणों की वजह से त्वचा की रंगत कम होने लगती है, जो महिलाओं और युवतियों के लिए विशेष रूप से चिंता का कारण बनती है। इससे बचने के लिए महिलाएं घर से निकलने से पहले अपने चहरे को ढंकने का काम करती हैं। अत्यधिक धूल, धुंआ और प्रदूषण के कारण चेहरा बेरंग व फीका पड़ जाता है और कालापन छाने लगता है। त्वचा पर कालेपन के अलावा डार्क पैचेस और डार्क स्पॉट्स भी दिखाई देने लगते हैं। इस कालेपन को छिपाने के लिए महिलाएं ब्यूटी क्रीम और मेकअप का सहारा लेती हैं।

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो अपने पोषक तत्वों से त्वचा को नेचुरल पोषण प्रदान करें। आज हम अपनी महिला पाठकों को कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से प्राकृतिक रूप से चेहरे का कालापन दूर होगा और गोरी त्वचा मिलेगी। हम बात करने जा रहे हैं चिरौंजी के बारे में जिसे चिरौली भी कहा जाता है। चिरौंजी में विटामिन सी व विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे स्किन में निखार लाने के साथ-साथ पिंपल्स, सनबर्न और त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। यह चेहरे में प्राकृतिक निखार को बढ़ाता है। इसलिए आज हम अपने पाठकों को चिरौंजी से बने कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं का अंत किया जा सकता हैं। आइए डालते हैं एक नजर इन फेस पैक पर—

बेसन और चिरौंजी फेस पैक
बेसन और दही को मिलाकर बने पेस्ट में चिरौंजी के दानों को पीसकर मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय समय के लिये छोड़ दें। तीनों मिश्रण को तैयार किया गया यह पेस्ट चेहरे में स्क्रब की तरह सफाई करता है चेहरे के टोन को दूर कर त्वचा में रंगत लाता है। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट रखने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को रब करें और फिर साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा और चिरौंजी फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में चिरौंजी पाउडर और चंदन पाउडर लें। अब आप इसमें एलोवेरा जेल डालें, आप घर पर उगाए गये एलोवेरा से भी यह जेल प्राप्त कर सकते हैं। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट रखने के बाद आप चेहरे को धुल सकते है, इससे आपका चेहरे में ग्लो और फ्रेशनेस आएगी। यह मास्क आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करता है। ऑयली स्किन वालों को यह मास्क लगाने से फायदा मिलेगा।

कॉर्नफ्लोर और चिरौंजी फेस पैक
ऑयली स्किन के लिए आपको एक चम्मच कॉर्नफ्लोर, एक चम्मच नींबू के जूस और आधा चम्मच चिरौंजी के चूरे की जरूरत होगी। चूंकि, चिरौंजी थोड़ा ऑयली होता है, इसलिए इससे निपटने के लिए इसमें मक्के के आटे और नींबू जूस का इस्तेमाल किया जाता है। यह ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। एक चम्मच मक्के के आटे में आधा चम्मच चिरौंजी पाउडर मिला लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। होठों और आंखों के नीचे के हिस्से पर यह पैक न लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा स्क्रब कर लें।

गुलाब जल और चिरौंजी फेस पैक
चिरौंजी का फेस पैक बनाने का सबसे आसान और सरल तरीका है कि आप पहले चिरौंजी को पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद आप एक बाउल में 2 या 3 चम्मच चिरौंजी पाउडर डालें और उसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें। अब आप चिरौजी और गुलाब जल से बने इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए, तो आप अपने चेहरे की गीले हाथों से हल्के-हल्के मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपका चेहरा मुलायम व चमकदार बन जाएगा। इसके अलावा चेहरे की पिंपल्स की सम्सया भी दूर होगी।

हल्दी और चिरौंजी फेस पैक
ड्राइ स्किन के लिए आपको एक चम्मच क्रश्ड चिरौंजी, एक चम्मच फुल क्रीम दूध और एक चुटकी हल्दी की जरूरत होगी। चिरौंजी को पीसने से पहले 2-3 घंटे तक धूप में जरूर रखें। इसके बाद इसे पीसकर रख लें। फैस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चिरौंजी के पाउडर को एक चम्मच फुल क्रीम दूध के साथ मिला लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। बाद में पानी की बौछार से चेहरा धो लें।

संतरा और चिरौंजी फेस पैक
चिरौंजी व संतरे का फेस पैक बनाने के लिए आपको संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर तैयार करना होगा। जिसके बाद आप चिरौंजी को पीसकर पाउडर बना लें और लगभग 1 या 2 चम्मच चिरौंजी के पाउडर को एक बाउल में लें। अब उसमें 1 चम्मच संतरे के छिलके से बना पाउडर और दूध को डालें और तीनों चीजों के मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट रखने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को रब करें और फिर साफ पानी से धो लें। यह पेस्ट स्क्रब की तरह भी काम करता है। आप सप्ताह में दा या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको फायदा मिलेगा।

शहद और चिरौंजी फेस पैक

आप एक बाउल में चिरौंजी का पाउडर, शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और जायफल पाउडर लें और इन सबको अच्छे से मिला लें। जब इसका मिश्रण तैया हो जाए, तो आप इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट रखने के बाद चेहरे को धो लें। इस फेस मास्क को इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के कील मुंहासे, डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बे दूर होंगें। आप चाहें, तो चिरौंजी पाउडर, बेसन और दही का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। इससे आपकी सनबर्न की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी और चेहरे की रंगत बढ़ेगी।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement