Social Justice and Empowerment Minister laid the foundation stone of Ambedkar Bhavan at Jaunaycha Kalan in Alwar district-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:47 am
Location
Advertisement

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने किया अलवर जिले के जौनायचा कलां में अम्बेडकर भवन का शिलान्यास

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 जून 2023 9:57 PM (IST)
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने किया अलवर जिले के जौनायचा कलां में अम्बेडकर भवन का शिलान्यास
जयपुर । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने शुक्रवार को अलवर जिले के जौनायचा कलां में अम्बेडकर भवन का शिलान्यास किया।

जूली ने गुरू रविदास महासभा समिति जौनायचा कलां की ओर से संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेड़कर के नाम पर बनाए जाने वाले भवन का शिलान्यास कर कहा कि बाबा साहेब ने संविधान का निर्माण कर देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार प्रदान किये। संविधान निर्माण में उनके अहम योगदान को युगों-युगों तक याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अम्बेडकर के बताए मार्ग का अनुसरण करने पर सामाजिक समरसता के साथ राष्ट्र का विकास संभव है। उन्होंने डॉ. अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए युवाओं से आह्वान किया कि उनके आदर्शों को अपनाकर शिक्षा के क्षेत्र मे आगे बढ़े। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे राज्य सरकार की तमाम योजनओं का पूरा-पूरा लाभ उठाएं और समाज को नई दिशा प्रदान करने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि खेल से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है इसलिए राज्य सरकार द्वारा आयोजित कराए जाने वाले राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों में बढचढकर हिस्सा ले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इस के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा, चिकित्सा, स्वरोजगार, कृषि, उद्योग व खेल सहित हर क्षेत्र में जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर ऎतिहासिक कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का जागरूक होकर न केवल स्वयं लाभ उठाए बल्कि अन्य पात्र व्यक्तियों को भी योजनाओं से अवगत कराकर उन्हें लाभांवित करावे।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को नीमराना में एचआर फोरम ऑफ नीमराना एन.सी.आर. एवं ग्रीनरूटस सोलर पावर व चक्र इनोवेशन के संयुक्त तत्वावधान में सोलर पावर प्लांट तथा डीजल जनरेटर का गैस एवं डीजल से संचालन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

जूली ने दीप प्रज्ज्वलित कर सेमिनार का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रदूषण वर्तमान में बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण हेतु सामूहिक रूप से समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कि उद्योग वर्तमान में सोलर पावर प्लांट्स की ओर अग्रसर हो रहे हैं जिससे प्रदूषण भी कम होता तथा बिजली की बचत भी होती है।

कार्यक्रम में ग्रीनरूट्स रिन्यूएबल के निदेशक अनुप अरोड़ा ने सोलर पावर प्रोजेक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं इसके लाभों के बारे में बताया। चक्र इनोवेशन के उपाध्यक्ष गौरव कुमार द्वारा डीजल जनरेटर में डयूल फ्यूल किट एवं आरईसीडी लगाए जाने के फायदे बताए ताकि डीजल जेनरेटर पीएनजी एवं डीजल दोनों ईंधन द्वारा संचालित हो सके जिससे प्रदूषण नियंत्रण किया जा सके। केंद्र एवं राजस्थान सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त चार्टेड इंजीनियर्स द्वारा सेमिनार विषय पर प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर स्थानीय जन प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement