Mann Ki Baat: The experiences of youth associated with Yuva Sangam were very inspiring: BJP-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:04 pm
Location
Advertisement

मन की बातः युवा संगम से जुड़े युवाओं के अनुभव काफी प्रेरणादायक रहेः भाजपा

khaskhabar.com : सोमवार, 29 मई 2023 12:14 PM (IST)
मन की बातः युवा संगम से जुड़े युवाओं के अनुभव काफी प्रेरणादायक रहेः भाजपा
भरतपुर। भारतीय जनता पार्टी के मुखर्जी मंडल अध्यक्ष नरेंद्र सिंघल की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 101 एपिसोड मन की बात रंजीत नगर स्थित बी-1 शक्ति केंद्र आदर्श विद्या मंदिर बूथ नंबर 47 पर सुनी गई। इस दौरान वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष गिरधारी गुप्ता, महामंत्री बृजेश अग्रवाल, मंत्री एवं मन की बात के जिला संयोजक मुकेश सिंघल, भाजपा नेता अरविंद पाल सिंह, उद्योगपति यश अग्रवाल, दीनदयाल मंडल अध्यक्ष उमाशंकर शर्मा, डॉ सुधा चौधरी मौजूद रहे।
कार्यक्रम के दौरान युवा संगम से जुड़े युवाओं के अनुभव को सुनना यहां के श्रोताओं को काफी प्रेरणादायक लगा। वास्तव में युवा संगम, माननीय प्रधानमंत्री की “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के व्यापक दृष्टिकोण को सफल बनाने का प्रयास है। युवा संगम, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एक कार्यक्रम है। किसी भी संस्था में पढ़ने वाले युवा इससे जुड़ सकते हैं। उन्हें अपने प्रदेश के अलावा दूसरे राज्यों में समय बिताते हैं और वहां के बारे में गहराई से जुड़ते हैं। अपने अनुभव को साझा करते हुए कुछ युवाओं ने अपने सुखद अनुभव को साझा किया।
कार्यक्रम की आज की कड़ी युवाओं पर केंद्रित रही। स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने देश विदेश के युवाओं को भारत के अलग अलग हिस्सों की यात्रा करने और वहां के बारे में गहराई से जानने का आग्रह किया। देश में उपलब्ध म्यूज़ियम में जाने और सांस्कृतिक धरोहरों के बारे में जानने, वीरों के किस्से कहानियों को जानने के एक अवसर के तौर पर अपनाने को कहा। पानी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बिन पानी सब सून की उक्ति को दुहराया और 75 अमृत सरोवरों का उल्लेख किया जो कि पानी की उपलब्धता के लिए हाल ही में निर्मित किए गए हैं।
आज़ादी के अमृतकाल में लोगों के अमृत प्रयास से बने इन सरोवरों का महत्व इसी बात से और बढ़ जाता है। पानी की समस्या को समाप्त करने की दिशा में युवाओं को स्टार्टअप से जुड़ने की अपील भी की। उन्होंने एक नई स्टार्टअप फ्लक्सजैन, लीव एन संस और कुंभी कागज़ का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के अन्य हिस्सों में चलाए जा रहे आजीविका से जुड़े स्टार्टअप का जिक्र किया।
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में अपनी जापान यात्रा के उन भावुक पलों को याद किया जब वो द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए निर्दोष नागरिकों को श्रद्धांजलि समर्पित कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को अपने पुराने संस्मरणों से जुड़ने और उसे जीवन मे उतारने की अपील की।
स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर उन्हें याद करते हुए उनके त्याग, साहस और संकल्प शक्ति का स्मरण किया और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बताया। निर्भीक और स्वाभिमानी वीर सावरकर से जुड़े स्थल, अंडमान जेल की उस काल कोठरी के दौरे को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने उनसे जुड़े संस्मरण श्रोताओं से साझा किया।
सामाजिक स्वतंत्रता और सामाजिक समानता के लिए वीर सावरकर के संघर्ष को देशवासी हमेशा याद रखेंगे। समाज को सशक्त करने की दिशा में माननीय प्रधानमंत्री ने संत कबीर दास की प्रसिद्ध वाणी को भी दुहराया और लोगों से समाज के सभी वर्गों के प्रति समानता का भाव प्रदर्शित करने का आग्रह किया। मन की बात कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रसिद्ध अभिनेता और राजनेता एन टी रामाराव यानी एन टी आर को भी याद किया।
प्रधानमंत्री के मुख से मन की बात में कही गयी एक एक बात को भरतपुर शहर के बूथ संख्या- 47 के श्रोताओं ने बड़े ही ध्यान से सुना। इस मौके पर महामंत्री अनिल गोयल, आशीष खंडेलवाल, अनिल सराफ, चिराग मेठी, ओमप्रकाश सिंघल, शुभम गर्ग, वीरेंद्र सिंह, दिलीप गोयल एवं अन्य प्रबुद्ध लोग शामिल थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement