200 Indian fishermen returned from Pakistan to Vadodara-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:19 am
Location
Advertisement

200 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान से लौटे वडोदरा

khaskhabar.com : सोमवार, 05 जून 2023 8:47 PM (IST)
200 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान से लौटे वडोदरा
वडोदरा। पाकिस्तान की जेलों में बंद 200 से अधिक भारतीय मछुआरे रविवार रात वडोदरा में अपने वतन लौट आए। वाघा सीमा से एक विशेष ट्रेन से पहुंचे इन मछुआरों का उनके प्रियजनों और स्थानीय अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

रिहा किए गए मछुआरों में गिर सोमनाथ जिले के 129, देवभूमि द्वारका के 31, जूनागढ़ के दो, नवसारी के पांच और पोरबंदर के चार मछुआरे शामिल हैं। इन लोगों को पाकिस्तानी जेलों में बंद कर दिया गया था, लेकिन अब वे अपने परिवारों के साथ फिर से मिल गए, जिससे पूरे गुजरात में खुशी की लहर दौड़ गई।

यह घर वापसी राज्य और केंद्र सरकारों के प्रयासों से हुआ है। इन मछुआरों को 2019 और 2022 के बीच अरब सागर में मछली पकड़ने के दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा पकड़ लिया गया था। कैद में उनका समय कई चुनौतियों से भरा था, लेकिन कूटनीति और पाकिस्तानी सरकार की उदारता से उन्हें आखिरकार आजादी मिल गई।

मछुआरों की वापसी का जश्न मनाने के लिए वडोदरा रेलवे स्टेशन पर एक भव्य स्वागत समारोह आयोजित किया गया।

इन मछुआरों की घर वापसी गुजरात के लिए उत्सव का क्षण है और उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए किए गए मानवीय प्रयासों की याद दिलाती है। मछुआरों को पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत के अमृतसर के पास वाघा सीमा पर लाया और फिर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। यहां उनका मेडिकल टेस्ट किया गया।

वाघा सीमा पर राज्य के मत्स्य विभाग की एक टीम और पुलिस भी उनके साथ थी। इसके बाद, इन 200 मछुआरों को निजी बसों से वड़ोदरा ले जाया गया।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement