You can get rid of dark circles under the eyes with these home remedies-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 5, 2023 1:03 pm
Location
Advertisement

इन घरेलू नुस्खों से पा सकती हैं आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा

khaskhabar.com : सोमवार, 28 नवम्बर 2022 11:40 AM (IST)
इन घरेलू नुस्खों से पा सकती हैं आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा
पांडा आंखों के साथ जागना या काले घेरे वह नहीं है जो हम सभी चाहते हैं। हमारे लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताना, नींद की कमी, जंक फूड का सेवन, बढ़ती उम्र और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ डार्क सर्कल के कुछ प्रमुख कारण हैं। ये न केवल आपको हर समय थका हुआ दिखाते हैं बल्कि आपके चेहरे से चमक भी छीन लेते हैं। यह बेजान लगता है और इसीलिए आपको चमकदार और एकसमान त्वचा के लिए उस क्षेत्र को फिर से जीवंत करने के लिए कुछ चाहिए।

काले घेरे अनिवार्य रूप से छाया होते हैं जो आंखों के नीचे विकसित होते हैं। वैसे तो यह कोई मेडिकल समस्या नहीं है, लेकिन डार्क सर्कल्स के इलाज के कई तरीके हैं।
डार्क सर्कल होने के कई कारण होते हैं—

1. नींद की कमी
2. तनाव और कोर्टिसोल हार्मोन का बढऩा।
3. शरीर में विटामिन बी और ई की कमी होना।
4. आंखों का बार-बार मलना
5. निर्जलीकरण
6. एक्जिमा
7. हाइपरपिग्मेंटेशन
8. धूम्रपान और अत्यधिक व्यायाम

वैसे तो आजकल आँखों के नीचे पडऩे वाले काले घेरे को दूर करने के लिए क्रीम आदि मिल जाती हैं लेकिन यदि आप स्थायी तौर पर इन काले घेरों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। आइए डालते हैं एक नजर उन घरेलू नुस्खों पर—

1. एलोवेरा
डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल प्रभावी रूप से काम कर सकता है। दरअसल, यह पिग्मेंटेशन को हल्का करने के साथ-साथ कोलेजन को बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा यह विटामिन ई से भी भरपूर होता है जो डार्क सर्कल्स को कम करने में कारगर होता है।

2. ठंडा दूध लगाएं

ठंडा दूध चेहरे में कोलेजन को बढ़ाता है। यह कोलेजन को बढ़ाने के साथ-साथ पिगमेंटेशन में भी असरदार है। यह डार्क सर्कल्स को हल्का करने और उन्हें कम करने में मददगार है। इसलिए आप ठंडा दूध लें और इसे रुई में डुबोकर अपने चेहरे पर लगाएं।

3. केले के छिलके का प्रयोग करें

केले के छिलके में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है। आप छिलके को अपने काले घेरों पर रगड़ सकते हैं जो रक्त परिसंचरण को तेज करता है और उन्हें हल्का करने में मदद करता है।

4. आलू का रस लगाएं
आलू के रस में विटामिन ए, बी और सी होता है। जो त्वचा की रंगत को हल्का करने और उसे ठीक करने में सहायक होता है। इसके साथ ही यह कोलेजन को भी बढ़ाता है। इसलिए या तो आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें या फिर सीधे काटकर अपने डार्क सर्कल्स पर लगाएं।


आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement