Papaya is at the top in both taste and nutrition, eating it gives these benefits to the body-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 12:52 am
Location
Advertisement

स्वाद और पोषण दोनों में सबसे ऊपर है पपीता, खाने से शरीर को होते हैं यह फायदे

khaskhabar.com : सोमवार, 04 मार्च 2024 1:31 PM (IST)
स्वाद और पोषण दोनों में सबसे ऊपर है
पपीता, खाने से शरीर को होते हैं यह फायदे
फलों में पपीता ऐसा फल है जो स्वाद और पोषण दोनों में सबसे ऊपर है। इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन C, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पदार्थ, क्षार तत्व, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, शर्करा, फाइबर, कैरोटिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खाली पेट पपीते का सेवन सेहत को बहुत फायदा पहुंचाने का काम करता हैं। पपीते का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यदि आप पपीते का सेवन नहीं करते हैं तो हमारे द्वारा बताए जाने वाले फायदों को जानकार आप स्वयं इसका सेवन करना शुरू करेंगे। आइये डालते हैं एक नजर पपीता से होने वाले शारीरिक फायदों पर—

डायबिटीज मरीजों के लिए बेहतर विकल्प

मधुमेह या डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट एक कप पपीता खाना चाहिए। यह इसमें नैचुरल शुगर होती है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह शुगर के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है। इसका शरीर पर हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। पाचन स्वास्थ्य को मिलता है बढ़ावा

खराब पाचन वाले लोगों के लिए रोजाना पपीता खाना जरूरी है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और भोजन को तेजी से मेटाबोलाइज करने में मदद करता है। पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो भोजन को तेजी से तोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, पपीता एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो कब्ज के जोखिम को रोकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

पपीते में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है।विटामिन ए खासतौर पर आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, पपीता में मौजूद फाइबर हमारे शरीर में टॉक्सिन को रुकने ही नहीं देता है, जिससे पेट भी साफ हो जाता है। आपको ये भी बता दें कि पपीते में मिलने वाला पापाइन एंजाइम हमारी त्वचा के लिए रामबाण है। ये एंजाइम स्किन को बूढ़ा नहीं होने देता है। इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

पपीते में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी अगर पूरा है तो हमारी इम्युनिटी कभी वीक नहीं होती है। इसलिए पपीते को इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट भी कहा जाता है। इम्युनिटी को बढ़ाए रखने के लिए डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह देते हैं। हड्डियों को मिलता है फायदा

पपीते की खास बात ये है कि इससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं। पपीते में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम कम मात्रा में रहता है लेकिन इसमें मौजूद फॉसफोरस हमारी हड्डियों का ध्यान रखता है। वैसे पपीता खाने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है।

कैंसर के खतरे को करता है कम
पपीते में लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पपीता कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है।

दिल की बीमारियों से रखता है दूर

आपको बता दें कि पपीता ना सिर्फ हमारी हड्डियों बल्कि दिल को भी ठीक रहने में मदद करता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट समेत कई सारे विटामिन्स होते हैं। यहीपोषक तत्व हमारे दिल को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। जब कोलेस्ट्रॉल मेनटेन रहता है, तो हम दिल की बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

इंफेक्शन से करता है बचाव

पपीता कई फंगल इंफेक्शन्स से लड़ने में भी मददगार माना जाता है और आंतों के कीड़ों को मारने के लिए भी जाना जाता है, जो कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है। इसलिए गर्मियों में इस फल का सेवन आपकी बॉडी को ठंडा रखता है।


आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement