Copper swastika should be put on the main door of the house, spiritual protection and positivity comes-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 11:49 pm
Location
Advertisement

घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए तांबे का स्वास्तिक, आती है आध्यात्मिक सुरक्षा और सकारात्मकता

khaskhabar.com : शुक्रवार, 10 मार्च 2023 10:37 AM (IST)
घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए तांबे का स्वास्तिक, आती है आध्यात्मिक सुरक्षा और सकारात्मकता
वास्तु एक पारंपरिक वास्तु विज्ञान है जो वेदों में निहित है और इस सिद्धांत पर काम करता है कि पृथ्वी एक विशाल इकाई है जो जीवन रूपों की खेती करती है। वास्तु का शाब्दिक अर्थ है रहने का क्षेत्र या निवास स्थान, यह व्यक्ति के जीवन और समय चक्र को एक साथ जोड़ता है। वास्तु का मुख्य लक्ष्य ब्रह्मांडीय ऊर्जा को उसके सभी पांच तत्वों के साथ आपके रहने की जगह तक पहुंचाना है। यह आपको आपके चुने हुए क्षेत्र और करियर आदि में उपलब्धियों की ओर ले जाएगा।

वास्तु के अनुसार यदि हम घर में चीजें रखते हैं तो ये हमारे जीवन में खुशहाली और सकारात्मक ऊर्जा लाने में मदद करती हैं। घर की हर एक वस्तु कुछ विशेष नियमों का पालन करते हुए ही रखनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि सही स्थान और सही तरीके से रखी चीजें आपके जीवन को विशेष लाभ पहुंचाने में मदद करती हैं।

वास्तु शास्त्र, वास्तुकला और डिजाइन के प्राचीन भारतीय विज्ञान के अनुसार मुख्य द्वार के लिए भी कुछ विशेष वास्तु नियम बनाए गए हैं। ऐसी मान्यता है कि इन नियमों का पालन आपके घर में अपार धन संपत्ति और खुशहाली लाने में मदद करता है।

ऐसे ही कुछ वास्तु नियमों के अनुसार घर में तांबे का स्वास्तिक रखना भी है। यदि आप घर में तांबे का स्वास्तिक रखते हैं और इसे मुख्य द्वार पर लगाते हैं तो आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं। स्वास्तिक भारतीय परंपरा का एक शुभ और पवित्र प्रतीक है। स्वस्तिक का अर्थ है चारों दिशाओं से समृद्धि। पिरामिड चिन्ह वाला स्वास्तिक एक भाग्यशाली आकर्षण है, क्योंकि स्वास्तिक गणेश का प्रतीक है। कॉपर स्वास्तिक एक सुरक्षा कवच है और आपको और आपके परिसर को बुराई और नकारात्मकता से बचाने में मदद करता है। लाभकारी शक्तियों को आकर्षित करें जो शांति, खुशी, समृद्धि प्राप्त करने और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करें।

यह स्वास्तिक पिरामिड न केवल सकारात्मक ऊर्जा लाता है बल्कि व्यक्ति के लिए सौभाग्य भी लाता है और साथ ही सभी उपक्रमों में सभी बाधाओं को दूर करता है। स्वास्तिक सभी वास्तु समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान है। सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और नकारात्मकता को दूर भगाने के लिए मुख्य द्वार के ऊपर तांबे का स्वस्तिक लगाएं। वास्तु दोष होने पर तांबे के पिरामिड को दोष वाले स्थान पर स्थापित किया जा सकता है।

स्वास्तिक को हिंदू धर्म में एक पवित्र प्रतीक भी माना जाता है और इसका गहरा आध्यात्मिक महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इसे मुख्य द्वार पर लगाने से घर में आध्यात्मिक सुरक्षा और सकारात्मकता आती है।

तांबे का स्वास्तिक पिरामिड 1.5 इंच/3 इंच/ 4 इंच/ 9 इंच सुरक्षा, सौभाग्य, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए वास्तु उपचार और उत्पाद किचन होम एंट्रेंस कैश बॉक्स स्वास्तिक को बढ़ाने के लिए।

स्वास्तिक चिह्न के फायदे
हिंदू धर्म में स्वास्तिक के चिह्न को बहुत ही शुभ माना जाता है। इसी वजह से किसी भी शुभ काम में या फिर नई चीज की शुरुआत इसी चिह्न से की जाती है। यदि आप किसी भी तरह का स्वास्तिक का चिह्न घर के मुख्य द्वार पर लगाती हैं तो ये शुभ फलों को आकर्षित करने में मदद करता है। वहीं यदि आप तांबे तांबे के सूरज के लिए वास्तु) धातु का स्वास्तिक लगाती हैं तो इसका शुभ लाभ और ज्यादा बढ़ जाता है।

संरक्षण का प्रतीक
स्वास्तिक का चिन्ह हमेशा सुरक्षा और संरक्षण का प्रतीक माना जाता है। इसे एक शक्तिशाली प्रतीक माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों को घर से दूर भगाता है। यह एक ऐसा स्रोत है जो घर में भी ऊर्जा का संचार करता है। इस तरह का चिह्न मुख्य द्वार में लगाने से ऊर्जा पूरे घर में प्रवेश कर सकती है।

घर में सौभाग्य लाता है
स्वास्तिक सौभाग्य और भाग्य से भी जुड़ा हुआ है और माना जाता है कि यह घर के निवासियों के लिए धन और सफलता को आकर्षित करता है। यदि आप ये चिह्न तांबे की धातु के रूप में मुख्य द्वार पर लगाती हैं तो ये घर के भीतर सौभाग्य को आमंत्रित करने में मदद करता है। तांबे का स्वास्तिक घर के बाहर की सूर्य की ऊर्जा को भी आकर्षित करने में मदद करता है।

बुरी नजर से बचाता है
मुख्य द्वार पर लगा हुआ तांबे का स्वास्तिक घर को और घर के लोगों को बुरी नजर (बुरी नजर उतारने के सरल उपाय) से बचाने में मदद करता है। यही नहीं ऐसा माना जाता है कि घर के मुख्य दरवाजे पर तांबे का स्वास्तिक लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण रहने का वातावरण बनता है। यह चिह्न घर के सदस्यों के मन में भी ऊर्जा का संचार करने में मदद करता है।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
ऐसा माना जाता है कि तांबे के स्वास्तिक में हीलिंग गुण होते हैं और यह घर के निवासियों के लिए अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करता है।

तांबे के स्वास्तिक की सही दिशा

घर में तांबे का स्वास्तिक लगाते समय यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार इसका सही स्थान और दिशा इसके लाभों को अधिकतम रूप देने में मदद करते हैं। वास्तु में इसे हमेशा मुख्य द्वार के भीतर की तरफ रखने की सलाह दी जाती है और इसे मुख्य दरवाजे के बीच में या दरवाजे के ऊपरी हिस्से में लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार यदि आप मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न लगाती हैं तो आपके घर में सदैव खुशहाली बनी रहती है और ये घर के सदस्यों के मन मस्तिष्क में ऊर्जा का संचार करने में मदद करता है।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement