Ram Setu episode will be seen in Shrimad Ramayana, Lord Shri Ram will ask for help from Varun Dev-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 13, 2024 12:12 am
Location
Advertisement

'श्रीमद रामायण' में दिखेगा रामसेतु का एपिसोड, वरुण देव से मदद मांगेंगे भगवान श्रीराम

khaskhabar.com : सोमवार, 20 मई 2024 3:17 PM (IST)
'श्रीमद रामायण' में दिखेगा रामसेतु का एपिसोड, वरुण देव से मदद मांगेंगे भगवान श्रीराम
मुंबई । 'श्रीमद रामायण' दिव्य महाकाव्य में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया है। दर्शक आने वाले एपिसोड में देखेंगे कि भगवान हनुमान, माता सीता द्वारा दी गई बहुमूल्य 'चूड़ामणि' लेकर लंका से लौटेंगे।


हनुमान भगवान राम को माता सीता का संदेश सुनाते हैं और उन्हें लंका की स्थिति के बारे में बताते हैं। यह सुन भगवान राम ने माता सीता को बचाने के लिए सुग्रीव को सेना तैयार करने का आदेश दिया। हालांकि, उन्हें समुद्र के उस पार जाने का रास्ता खोजने में चुनौती का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या के हल के लिए भगवान राम ने समुद्र के देवता वरुण देव की सहायता लेने का फैसला किया। भगवान राम की प्रार्थनाओं के बावजूद, वरुण देव तब तक मायावी बने रहे जब तक कि भगवान राम अपने असीम धैर्य के अंत तक नहीं पहुंच गए और क्रोध में अपना धनुष और बाण नहीं उठा लिया।

भगवान राम के दृढ़ संकल्प का यह प्रदर्शन वरुण देव को प्रकट होने और समाधान प्रदान करने के लिए मजबूर करता है, जो महाकाव्य गाथा की कथा में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करता है।

सीक्वेंस के बारे में बात करते हुए, भगवान राम का किरदार निभा रहे सुजय रेऊ ने कहा, "रामसेतु एपिसोड 'श्रीमद रामायण' का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो भगवान राम के एक अलग पक्ष को उजागर करता है। माता सीता को बचाने की अपनी यात्रा में, उन्हें एक अप्रत्याशित बाधा का सामना करना पड़ता है। इस क्षण में, माता सीता के प्रति अपने प्रेम के चलते भगवान राम अपना उग्र रूप दिखाते हैं।"

उन्होंने कहा, ''भगवान राम को पहली बार क्रोधित देखने के अलावा, कथा का यह भाग भगवान राम की अपने आसपास के लोगों को एकजुट करने और उनका उत्थान करने की असाधारण क्षमता पर भी प्रकाश डालता है। अपार चुनौतियों के बावजूद, उनके विश्वास, नेतृत्व और करुणा ने उनके अनुयायियों को असंभव प्रतीत होने वाले लक्ष्य राम सेतु को हासिल करने के लिए प्रेरित किया और सामूहिक प्रयास से पुल बना लिया।''

'श्रीमद रामायण' सोनी पर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे प्रसारित होता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement