Shami can always step up, do the job for India: Saba Karim on replacement for Bumrah-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 2, 2022 2:04 pm
Location
Advertisement

बुमराह की जगह शमी को टीम में लेना चाहिए: सबा करीम

khaskhabar.com : शुक्रवार, 30 सितम्बर 2022 3:09 PM (IST)
बुमराह की जगह शमी को टीम में लेना चाहिए: सबा करीम
नई दिल्ली । पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज और सीनियर चयन समिति के सदस्य सबा करीम का मानना है कि यदि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम से बाहर हो जाते हैं तो उनकी जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टीम में लेना चाहिए।

गुरूवार से इस बात की रिपोर्ट है कि बुमराह पीठ की चोट के चलते विश्व कप से बाहर हो सकते हैं। शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के शेष दो मैचों के लिए भारतीय टीम में बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है।

शमी को टी20 विश्व कप के लिए आरक्षित खिलाड़ियों में शामिल किया गया है। शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में में नहीं खेले थे और कोविड 19 से संक्रमित होने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर थे। उनकी रिपोर्ट हाल ही में नेगेटिव आयी है। शमी ने इस साल जुलाई के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है और यूएई में पिछले वर्ष टी20 विश्व कप के बाद से टी20 नहीं खेला है।

करीम ने स्पोर्ट्स 18 के शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में कहा, "वह (बुमराह) एक अनोखे गेंदबाज हैं। टी20 प्रारूप में आपको ऐसे गेंदबाज की तलाश रहती है जो नई गेंद से विकेट निकाले और फिर डेथ ओवरों में भी गेंदबाजी कर सकें। बुमराह ऐसा कर सकते हैं और हालिया वर्षों में राष्ट्रीय टीम के नेतृत्व समूह का भी हिस्सा रहे हैं। इसलिए उनका (विश्व कप) की टीम में ना होना भारत के लिए बड़ा झटका हो सकता है।"

दक्षिण अफ्ऱीका के विरुद्ध तिरुवनंतपुरम में खेले गए पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के टॉस के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने बताया था कि बुमराह को हल्की सी चोट लगी है। इसकी गंभीरता तब सामने आई जब शुक्रवार को बीसीसीआई ने बयान जारी करते हुए कहा कि बुमराह पीठ में लगी चोट के बाद मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और दक्षिण अफ्ऱीका के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।

इस चोट ने टी20 विश्व कप में बुमराह की भागीदारी पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। वह भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज है और उनका ना होना टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका हो सकता है।

सबा का मानना है कि अगर बुमराह विश्व कप में नहीं खेल पाते हैं तो शमी उनकी जगह ले सकते हैं। उन्होंने कहा, "मैं शमी के साथ जाऊंगा क्योंकि वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जो मौका मिलने पर हमेशा भारत के लिए अच्छा करते हैं। साथ ही आपको कोई ऐसा अनुभवी गेंदबाज चाहिए जो शुरूआत में विकेट निकालकर दें। भारत को पावरप्ले में विकेट लेने वाले गेंदबाज की तलाश है और शमी यह कार्य पूरा कर सकते हैं।"

हालांकि वर्तमान समय में पावरप्ले की तुलना में डेथ गेंदबाज भारत की सबसे बड़ी चिंता रही है। हर्षल पटेल अपनी लय तलाश रहे हैं और भुवनेश्वर कुमार रन रोकने में नाकाम रहे हैं। सबा को लगता है कि अन्य गेंदबाजों को अब बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

उन्होंने कहा, "दबाव वाले डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए आपको ऐसे गेंदबाज चाहिए जिन्हें अपनी क्षमता का अंदाजा हो और जो उसके अनुसार गेंदबाजी कर सकें। इसलिए बुमराह की अनुपस्थिति में अन्य गेंदबाजों को अपना हाथ खड़ा करना होगा और टीम के लिए योगदान देना होगा। यह इतना आसान नहीं होगा।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement