It would be unfair to call Babar Azam a one-dimensional player: Rohan Gavaskar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:58 am
Location
Advertisement

बाबर आजम को एक-आयामी खिलाड़ी कहना अनुचित होगा: रोहन गावस्कर

khaskhabar.com : गुरुवार, 29 सितम्बर 2022 2:40 PM (IST)
बाबर आजम को एक-आयामी खिलाड़ी कहना अनुचित होगा: रोहन गावस्कर
नयी दिल्ली| पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोहन गावस्कर का कहना है कि पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को टी20 क्रिकेट में 'एक-आयामी' खिलाड़ी कहना अनुचित होगा और शायद उन्हें और निरंतर बनने के लिए केवल अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है।

बाबर वर्तमान क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में आते हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने नाबाद 110 रन बनाए और पाकिस्तान के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक से अधिक शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

इसके बावजूद, 2022 में उनका फॉर्म काफी साधारण रहा है और इसके चलते उन्हें आलोचना का शिकार होना पड़ा है। कराची में बनाए शतक के बावजूद, अगस्त में एशिया कप की शुरूआत के बाद से बाबर ने 11 मैचों में केवल 262 रन बनाए हैं। उस शतक के अलावा उनका सर्वाधिक स्कोर 36 रहा है, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टी20 में बनाया था। साथ ही उनकी करियर औसत 42.72 की है लेकिन 129.63 के करियर स्ट्राइक रेट पर कुछ सवाल उठाए गए हैं। बाबर ने अब तक पांच मैचों में 31, 110 नाबाद, 8, 36 और 9 रन बनाये हैं।

लेकिन रोहन गावस्कर ने स्पोर्ट्स18 के 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' कार्यक्रम पर कहा, "ऐसे अच्छे खिलाड़ी को आप एक-आयामी नहीं कह सकते। अगर आप उनके करियर को देखें तो पहली पारी में उनका स्ट्राइक रेट लगभग 125 का रहता है जो दूसरी पारी में 137 का बन जाता है। यह बताता है तो वह गियर बदलना जानते हैं।"

रोहन ने कहा, "मेरे ़ख्याल से यह मानसिकता की बात है। उन्हें शायद यह डर बांधकर रखता है कि पाकिस्तान की बल्लेबाजी उन पर काफी निर्भर रहती है। मैं गलत भी हो सकता हूं लेकिन शायद पहले बल्लेबाजी करते हुए उन्हें लगता है कि टीम के लिए उनका टिके रहना जरूरी है। जब पाकिस्तान लक्ष्य का पीछा कर रहा होता है तो वह जबरदस्त बल्लेबाजी करते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि उन्हें किस गति से जाना है। मेरे हिसाब से उन्हें केवल पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है।"

गावस्कर ने भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल की भी प्रशंसा की, जिन्होंने इस ह़फ्ते काउंटी क्रिकेट में खेलते हुए ग्लेमॉर्गन के लिए पहली प्रथम-श्रेणी शतकीय पारी खेली है। गावस्कर ने बताया कि उनके मित्र और पूर्व क्रिकेटर अमोल मुजुमदार जब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में कोच थे, तब उन्होंने पहली बार शुभमन के बारे में उन्हें बताया था। गावस्कर ने कहा, "उन्होंने बताया, 'रोहन, मैंने एक सुपरस्टार को देखा है। यह जरूर भारत के लिए खेलेगा।' मुझे लगता है शुभमन भारत के लिए हर प्रारूप में खेलेंगे। उन्होंने सफेद गेंद क्रिकेट में अपनी प्रतिभा को दर्शायाहै। लाल गेंद क्रिकेट में उनके आंकड़े काफी अच्छे हैं। उन्हें अच्छे मौके मिलेंगे तो वह इस प्रतिभा का पूरा प्रदर्शन करेंगे।"

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement