It is a great opportunity for me to give back to the sport, says Bhaichung Bhutia-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:37 am
Location
Advertisement

मेरे लिए फुटबॉल को आगे बढ़ाने का एक शानदार अवसर : बाईचुंग भूटिया

khaskhabar.com : शनिवार, 27 अगस्त 2022 2:21 PM (IST)
मेरे लिए फुटबॉल को आगे बढ़ाने का एक शानदार अवसर : बाईचुंग भूटिया
नई दिल्ली । अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष पद के लिए अपना नया नामांकन दाखिल करने के बाद भारत के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने शुक्रवार को कहा कि यह उनके लिए खेल को आगे बढ़ाने का एक शानदार अवसर है। कार्यकारी समिति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने को लेकर एआईएफएफ में व्यस्त गतिविधियों के बीच 45 वर्षीय भूटिया ने गुरुवार को अध्यक्ष पद के लिए अपना नया नामांकन दाखिल किया। उनके नामांकन का प्रस्ताव आंध्र फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपालकृष्ण कोसाराजू ने किया था और राजस्थान फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह ने इसका समर्थन किया था।

भूटिया ने कहा, "मैं भारतीय फुटबॉल आगे बढ़ाना चाहता हूं। मैं प्रशासन का हिस्सा बनना चाहता हूं और भारतीय फुटबॉल के लिए काम करना चाहता हूं। खेल को देश में सुधार की जरूरत है। आज, मैं जो कुछ भी बना हूं वह केवल फुटबॉल के कारण है। मैं इसकी वजह से पद्मश्री प्राप्त कर पाया। मैं 16 साल तक भारत के लिए खेला। यह मेरे खेल को वापस देने का अच्छा क्षण है। इसमें (फीफा) प्रतिबंध के साथ सुधार की जरूरत है।"

उन्होंने कहा, "अतीत में एआईएफएफ में जो कुछ हुआ है, वह बिजनेसमैन और राजनेताओं द्वारा चलाया गया है। आप जानते हैं कि मैं किसी बड़ी पार्टी से जुड़ा नहीं हूं। मैं आज किसी भी राज्य में आ जा सकता हूं, चाहे वह कांग्रेस हो, भाजपा, राकांपा हो, डीएमसी हो या जद शासित राज्य कोई भी राज्य हो। मैं कहीं भी जा सकता हूं क्योंकि मैं किसी राजनीतिक दल से नाता नहीं रखता हूं।"

भारत के लिए 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भूटिया ने भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली की प्रशंसा की, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के रूप में बहुत अच्छा कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, "सौरव गांगुली, भारतीय क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अच्छा काम कर रहे हैं। वह सिर्फ एक उदाहरण हैं। अन्य खिलाड़ी भी ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं? तो, मेरी बात यह है कि एक बार जब मैं महासंघ (एआईएफएफ) में शामिल हो जाऊं तो हम काम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं पहले से ही सरकार के साथ काम कर रहा हूं और मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) सभी राज्य संघों और सरकार के साथ-साथ खेल की बेहतरी के लिए काम करेगा। हम काम करने में सक्षम होंगे।"

पूर्व गोलकीपर और अब भाजपा नेता कल्याण चौबे कथित तौर पर इस अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे हैं।

उन्होंने आगे कहा, "मैं कल्याण चौबे को चर्चा के लिए आमंत्रित कर रहा हूं। हम एक साथ बैठेंगे और भारतीय फुटबॉल पर बहस करेंगे। अगर वह मुझे अपने विचारों से आश्वस्त करते हैं, तो मैं उनके साथ काम करने के लिए तैयार हूं। मुझे लगता है कि आज के समय में खिलाड़ियों को भी अध्यक्ष पद के लिए लड़ने की छूट देनी चाहिए। मुझे यकीन है कि मैं ऐसा ही आने वाले समय में करूंगा।"

भूटिया ने कहा, "मेरे पास वह अनुभव और ज्ञान है। जिससे मैं अच्छी योजनाएं बना सकूंगा। हम भारतीय फुटबॉल को समृद्ध बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement