IOC Executive Board reallocates London 2012 gold medal to Qiang Shijie of China-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 11:13 pm
Location
Advertisement

आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने लंदन 2012 स्वर्ण पदक चीन के कियांग शिजी को फिर आवंटित किया

khaskhabar.com : शुक्रवार, 31 मार्च 2023 10:35 AM (IST)
आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने लंदन 2012 स्वर्ण पदक चीन के कियांग शिजी को फिर आवंटित किया
लुसाने | अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने गुरुवार को लंदन 2012 में महिलाओं की 20 किमी पैदल चाल का स्वर्ण पदक चीन की कियांग शिजी को फिर से आवंटित करने का फैसला किया। आईओसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि लंदन 2012 में महिलाओं की 20 किमी दौड़ में पहले स्थान पर रहने वाली एथलीट को अयोग्य घोषित कर दिया गया था और स्वर्ण पदक अब क्यूयांग शिजी को फिर से आवंटित किया गया है, रजत और कांस्य चीन के लियू होंग और ल्यू शिउजी को दिया गया है। आठवें स्थान से नीचे की रैंकिंग को तदनुसार समायोजित किया गया है।

चूंकि लंदन 2012 में महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहने वाली एथलीट को अयोग्य घोषित कर दिया गया था, स्वर्ण पदक अब संयुक्त राज्य अमेरिका के लशिंडा डेमस को पुन: आवंटित किया गया है। रजत अब चेक गणराज्य की जुजाना हेजनोवा को दिया गया है और जमैका के कालीज स्पेंसर को कांस्य दिया गया है और बाद की रैंकिंग को सातवें स्थान पर समायोजित किया गया है।

पदकों का पुनर्आवंटन स्वचालित नहीं है और आईओसी द्वारा मामला-दर-मामला आधार पर तय किया जाता है। आईओसी ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में सूचित किया कि अगर आईओसी पदकों को फिर से आवंटित करने का फैसला करता है, तो यह स्वीकृत एथलीटों या टीमों द्वारा सभी उपायों को समाप्त करने के बाद ही होता है, और एक बार सभी प्रक्रियाओं को बंद कर दिया जाता है।

जहां इस तरह के नमूने उपलब्ध हैं, किसी भी एथलीट के टकराने से कम से कम एक नमूने का फिर से विश्लेषण किया जाना चाहिए और नकारात्मक पुष्टि की जानी चाहिए। यदि पुन: विश्लेषण के लिए कोई नमूना उपलब्ध नहीं होता है, तो एथलीट को संदेह का लाभ दिया जाता है।

2018 के बाद से एथलीट छह विकल्पों में से एक को चुन सकते हैं, ताकि वे अपने पुन: आवंटित पदक इस तरह से प्राप्त कर सकें जो उनकी उपलब्धियों को मान्यता देता हो।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement