Indore pitch rating from poor to below average, demerit point reduced from three to one-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 3:09 pm
Location
Advertisement

इंदौर पिच की रेटिंग खराब से औसत से नीचे, डिमेरिट प्वाइंट तीन से घटाकर एक हुआ

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 मार्च 2023 12:02 PM (IST)
इंदौर पिच की रेटिंग खराब से औसत से नीचे, डिमेरिट प्वाइंट तीन से घटाकर एक हुआ
नई दिल्ली | भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 से 3 मार्च तक खेल गए तीसरे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई इंदौर की पिच की रेटिंग को 'खराब' से 'औसत से नीचे' कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि मार्च में मैच समाप्त होने के तुरंत बाद क्रिस ब्रॉड द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की अपील के बाद होल्कर स्टेडियम में अब तीन के बजाय केवल एक डिमेरिट अंक होगा।

आईसीसी ने अपने आधिकारिक बयान में आगे कहा कि टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा करने के बाद, अपील पैनल, जिसमें वसीम खान, आईसीसी महाप्रबंधक क्रिकेट, और रोजर हार्पर, आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य शामिल थे। पैनल ने राय दी कि, जबकि पिच निगरानी प्रक्रिया के परिशिष्ट ए के अनुसार मैच रेफरी द्वारा दिशानिर्देशों का पालन किया गया था, यह माना गया कि 'खराब' रेटिंग के लिए पर्याप्त वजह नहीं थी।

इसके बजाय, अपील पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि पिच को 'औसत से नीचे' के रूप में रेट किया जाना चाहिए। नतीजतन, 'औसत से नीचे' रेटिंग के लिए 1 डिमेरिट पॉइंट दिया गया है।

इससे पहले 3 मार्च को, ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट से जीतने के तुरंत बाद, ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट में पिच के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, जो मैच अधिकारियों के साथ-साथ दोनों टीमों के कप्तानों, रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ से सलाह लेने के बाद आई थी।

टेस्ट के पहले दिन, भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए चुने जाने के बाद पहले सत्र में सात विकेट गंवाए। मैथ्यू कुह्न्मैन ने अपना पहला पांच विकेट लेने का आंकड़ा छुआ। टीम 109 रन पर आउट हो गई। पहले दिन 14 विकेट गिरे थे।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा 88 रन की बढ़त लेने के बाद, भारत दूसरी पारी में 163 रन पर आउट हो गया। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के 59 रन को छोड़कर, कोई भी बल्लेबाज आगे नहीं बढ़ा। नाथन लियोन ने आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 76 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उन्होंने शुक्रवार को 18.5 ओवर में हासिल कर लिया, जिससे भारत को 10 साल में अपनी धरती पर टेस्ट में तीसरी हार मिली।

इंदौर में जीत ऑस्ट्रेलिया की भारत के अपने टेस्ट दौरे पर एकमात्र जीत थी। मेजबान ने श्रृंखला 2-1 से जीती, इससे पहले मार्च में दर्शकों ने उसी अंतर से एकदिवसीय श्रृंखला जीती थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement