India took four wickets in the morning session-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:55 am
Location
Advertisement

भारत ने सुबह के सत्र में चार विकेट झटके

khaskhabar.com : गुरुवार, 08 जून 2023 6:33 PM (IST)
भारत ने सुबह के सत्र में चार विकेट झटके
लंदन । द ओवल में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के पहले दिन केवल तीन विकेट लेने वाले भारत ने दूसरे दिन गुरूवार के खेल के पहले सत्र में चार विकेट लेकर जोरदार वापसी की, जिसमें सेंचुरियन ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ के विकेट भी शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर लंच के समय 109 ओवर में 422/7 पहुंच गया।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया अभी भी फाइनल में आगे है क्योंकि उन्होंने सुबह के सत्र में 95 रन बनाए, लेकिन भारतीय गेंदबाजी लाइन-अप के अच्छे क्षेत्रों पर गेंदबाजी करने की अपनी योजना के कारण वे पूरी तरह से हावी नहीं हो पाए। लंच के समय एलेक्स केरी और कप्तान पैट कमिंस क्रमश: 22 और 2 रन बनाकर नाबाद थे।

दिन की शुरूआत मोहम्मद सिराज ने स्मिथ को लगातार दो अर्ध-वॉली फेंकने के साथ की, जिन्होंने अपने 31वें टेस्ट शतक तक पहुंचने के लिए दोनों गेंदों पर चौके लगाए। इंग्लैंड में यह उनका सातवां शतक भी था।

दूसरी ओर, हेड मोहम्मद शमी की गेंद पर चार रन के लिए बैकफुट पर अपने ट्रेडमार्क कट के साथ टेस्ट में अपने चौथे 150 से अधिक के स्कोर पर पहुंच गया। जब सिराज और शमी ने उनकी ओर शॉर्ट गेंद फेंकी, तो हेड ने दो चौके आसानी से निकाल लिए।

हेड को शार्ट गेंदबाजी करने की भारत की रणनीति ने उन्हें अंतत: 92वें ओवर में सफलता दिलाई, जब उन्होंने सिराज की गति का उपयोग करने के लिए पुल मारने की कोशिश की, लेकिन विकेटकीपर केएस भरत को कैच दे बैठे। इसके साथ ही चौथे विकेट के लिए 285 रन की विशाल साझेदारी समाप्त हो गई। बाएं हाथ का बल्लेबाज 163 बना कर आउट हुआ। उन्होंने 174 गेंदों की अपनी पारी में 25 चौके और एक छक्का लगाया।

भारत के लिए एक के साथ दूसरा विकेट भी आया। शमी की गेंद पर शुभमन गिल ने अपने चेहरे के सामने कैमरून ग्रीन का कैच पकड़ा। ग्रीन ने छह रन बनाये। चार ओवर बाद, भारत को बड़ी सफलता मिली क्योंकि स्मिथ ने शार्दुल ठाकुर की एक आउटस्विंगर को स्टंप्स पर खेल लिया। स्मिथ ने 268 गेंदों में 19 चौकों की मदद से 121 रन बनाये।

इस सब के बीच, एलेक्स कैरी ने तीन बार बाउंड्री लगाईं, जिनमें से एक स्ट्रीकी इनसाइड एज से निकली। ऑस्ट्रेलिया के 400 का आंकड़ा पार करने के बाद मिचेल स्टार्क को सिराज ने दो बार छकाया। स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक अक्षर पटेल के मिड-ऑफ से एक हाथ से सीधे थ्रो की बदौलत एक त्वरित सिंगल चुराने की कोशिश के दौरान वह रन आउट हो गए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement