GPCL T20 grabs the attention of the spectators, enjoys colorful programs at Yamuna Sports Complex-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 7, 2022 3:01 am
Location
Advertisement

जीपीसीएल टी20 ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा, यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रंगारंग कार्यक्रमों का उठाया लुत्फ

khaskhabar.com : सोमवार, 03 अक्टूबर 2022 4:06 PM (IST)
जीपीसीएल टी20 ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा, यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रंगारंग कार्यक्रमों का उठाया लुत्फ
नई दिल्ली| ग्लोबल पावर क्रिकेट लीग (जीपीसीएल) टी20 टूर्नामेंट के पहले सीजन की शुरूआत रविवार को यहां यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में हुई, जहां दर्शकों ने दुनिया भर के कई शीर्ष खिलाड़ियों की प्रतिभा के साथ-साथ रंगारंग कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया। टूर्नामेंट दुनिया के पहले भारत में मुख्यालय वाले लाइव डिजिटल स्पोर्ट्स चैनल पावर स्पोर्टज द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसमें अंग्रेजी काउंटी सर्किट, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंकाई घरेलू टूर्नामेंट के कई बड़े नाम जीपीसीएल में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। जिसका फाइनल 9 अक्टूबर को होगा।

क्रिकेट के सप्ताह भर चलने वाले शानदार टूर्नामेंट के दौरान, आठ टीमें - पूल ए में इंडियन सैफायर्स, इंग्लिश रेड्स, स्कॉटिश मलबेरी और अमेरिकन इंडिगो, जबकि पूल बी में ऑस्ट्रेलियन गोल्ड्स, साउथ अफ्रीकन एमराल्ड्स, श्रीलंकाई वायलेट्स और आयरिश ऑलिव्स शामिल हैं।

यह सभी टीमें, उद्घाटन समारोह के लिए यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मौजूद थीं, दर्शकों ने स्टेडियम में प्रवेश करने पर जोरदार स्वागत किया।

सैफायर्स, रेड्स, इंडिगोस, एमराल्ड्स और गोल्ड्स सभी जर्सी में अद्वितीय दिखाई दे रहे थे और सभी रोमांचक सीजन के लिए तैयार थे।

प्रत्येक टीम ग्रुप चरण में तीन मैच खेलेगी, इससे पहले प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जहां प्रत्येक पूल के टॉपर्स दूसरे पूल के दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। सेमीफाइनल के विजेता 9 अक्टूबर को फाइनल में आमने-सामने होंगे। सभी खेल यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे।

ग्रुप चरण के मैच 7 अक्टूबर को समाप्त होंगे और सेमीफाइनल 8 अक्टूबर को होंगे, जिसका ग्रैंड फिनाले 9 अक्टूबर को होगा। फाइनल को छोड़कर, अन्य सभी दिनों में डबल-हेडर हैं, पहला मैच दोपहर 2 बजे जबकि दूसरा गेम शाम-रात को खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में बेजोड़ कवरेज होगा, जिसमें पावर स्पोट्र्ज जीपीसीएल टी20 का आधिकारिक प्रसारक - दुनिया भर के 95 क्षेत्रों में प्रसारण करेगा, जिसमें 21 एचडी कैमरे एक्शन को कैप्चर करेंगे। प्रशंसकों को अत्यंत पूर्णता के साथ कौशल, समारोहों और सौंदर्य ग्राफिक्स को दिखाएंगे।

एनआरआई महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में लीग ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक टीम में उस विशेष देश के अन्य नागरिकों के साथ-साथ भारतीय प्रवासी युवाओं की भागीदारी हो।

जीपीसीएल टी20 एक विश्व कप प्रारूप की तरह ही दिखेगा, जिसमें प्रत्येक देश के खेलने वाली टीम दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। 'मार्की' खिलाड़ियों और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों और विदेशी क्लब क्रिकेटरों के संयोजन के साथ खेलने वाली टीम की संरचना पर भी अच्छी तरह से विचार किया गया है।

बीस के दशक में औसत आयु वाली टीमें युवा ऊर्जा और जुनून से भरी हुई हैं। चैंपियनशिप ट्रॉफी जीतना युवा क्रिकेटरों के दिमाग में है।

पॉवर स्पोट्र्ज टीवी की प्रबंध निदेशक कांथी डी. सुरेश ने कहा कि ग्लोबल पावर क्रिकेट लीग विश्व स्तर पर युवाओं के लिए आशा की एक नई किरण लेकर आया है। जीपीसीएल में क्रिकेट का इतना अच्छा स्तर देखकर आश्चर्य होता है। हमें दुनिया भर में मेगा इवेंट का प्रसारण करने पर गर्व है।"

यह संकेत देते हुए कि जीपीसीएल ग्लोबल पावर क्रिकेट लीग एक मेगा इवेंट साबित होगा। कांथी ने कहा कि टूर्नामेंट ने अपने उद्घाटन वर्ष में जिस तरह की रुचि पैदा की है, उससे उन्हें विश्वास है कि यह एक नियमित आयोजन बन सकता है।

उन्होंने आगे कहा, "इससे जो उत्साह पैदा हुआ है, उसने मुझे चौंका दिया है। हम इसे एक वार्षिक आयोजन बनाना चाहते हैं, और अगले साल से इसे विस्तारित करने की भी योजना बना रहे हैं। विश्व स्तर पर टूर्नामेंट का प्रसारण करने पर गर्व है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement