Good structure will do better for Indian hockey team during World Cup: Sardar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 3, 2023 9:45 pm
Location
Advertisement

विश्व कप के दौरान अच्छी संरचना भारतीय हॉकी टीम के लिए बेहतर करेगी: सरदार

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 दिसम्बर 2022 3:41 PM (IST)
विश्व कप के दौरान अच्छी संरचना भारतीय हॉकी टीम के लिए बेहतर करेगी: सरदार
नई दिल्ली | भारत के पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह को अगले साल भुवनेश्वर और राउरकेला में विश्व कप में राष्ट्रीय टीम से अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है। वहीं, इसके लिए अच्छी सरंचनाओं का विस्तार किया गया है। मेगा इवेंट के लिए 50 दिनों से भी कम समय के साथ, दुनिया की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमों को देखने की उम्मीद हर बीतते दिन के साथ बढ़ रही है। सरदार को लगता है कि खिलाड़ियों की मौजूदा टीम प्रतिभाशाली है, लेकिन उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

2014 एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता और चैंपियंस ट्रॉफी के रजत विजेता सरदार ने कहा, "मौजूदा भारतीय पुरुष टीम हाल के वर्षों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है, और वे एक अच्छी संरचना के साथ-साथ एक प्रतिभाशाली टीम हैं। उन्हें कभी भी संतुष्ट नहीं होना चाहिए और हमेशा जीत के लिए भूखा रहना चाहिए।"

अपने खेल के दिनों में भारतीय हॉकी टीम में सबसे बड़ी प्रेरक शक्तियों में से एक माने जाने वाले सरदार ने कहा कि 13 जनवरी को जब मेगा इवेंट शुरू होगा तो पिछली उपलब्धियां मायने नहीं रखेंगी।

उन्होंने कहा, "एक बार जब खिलाड़ी विश्व कप में मैदान में उतरते हैं, तो उन्होंने पहले क्या किया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, उन्हें पहली सीटी से लेकर अंतिम हूटर तक और लगातार हर मैच में कड़ी मेहनत करनी होगी। अतिरिक्त प्रयास और फोकस महत्वपूर्ण होगा।"

सरदार ने कहा, "विश्व कप में खेलना लगभग हर खिलाड़ी के लिए उत्साह का विषय है, और मैं बहुत भाग्यशाली था कि मेरा पहला विश्व कप भारत में था। अपने ही प्रशंसकों के सामने अच्छी हॉकी खेलना एक अच्छा अनुभव था।"

नीदरलैंड के हेग में 2014 विश्व कप में टीम का नेतृत्व करने वाले सरदार ने कहा, "जब आप उनके सामने अच्छा खेलते हैं तो घरेलू प्रशंसकों द्वारा समर्थित और प्रोत्साहित होने की भावना अद्वितीय होती है।" पूर्व कप्तान के अनुसार, उस समय टीम एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली एक बहुत करीबी टीम थी।

जीतने की उस आदत को विकसित करने के बारे में बात करते हुए सरकार ने कहा, "टीम को कड़ी मेहनत और लंबे समय तक अभ्यास करना पड़ता है। दुनिया भर की सभी बड़ी टीमों को देखें, वे कुछ समय से एक साथ खेल रहे हैं। पदक जीतने के लिए, विस्तार पर ध्यान दें, और टीम को एक साथ काम करना चाहिए और हर समय एक दूसरे की मदद करनी चाहिए।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement