Australia crush South Africa by an innings and 182 runs, win series-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:46 am
Location
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से रौंदा, सीरीज जीती

khaskhabar.com : गुरुवार, 29 दिसम्बर 2022 2:31 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 182 रन से रौंदा, सीरीज जीती
मेलबर्न | ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में गुरूवार को पारी और 182 रन के विशाल अंतर से रौंद कर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने घातक गेंदबाजी करते हुए 58 रन पर तीन विकेट और तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने 49 रन पर दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट मात्र दो दिन में छह विकेट से जीता था और दूसरे टेस्ट में उसने चार दिन में जीत हासिल की। सिडनी में तीसरा और अंतिम टेस्ट चार जनवरी से शुरू होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ अगले वर्ष होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की अपनी संभावनाओं को मजबूत कर लिया है और साथ ही दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों को गहरा आघात पहुंचाया है।

दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 189 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 575 रन (पारी घोषित) बनाकर विशाल बढ़त हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे दिन दोपहर में 204 रन पर निपटा कर बड़ी जीत हासिल की और सीरीज पर कब्जा कर लिया।

अनुभवी स्पिनर लियोन (3-58) और सीमर बोलैंड (2-49) ने मेहमानों को सबसे ज्यादा झटका दिया। दक्षिण अफ्रीका ने कल के 15/1 से आगे खेलना शुरू किया। तेम्बा बावुमा (65) और काइल वेरेने (33) ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 63 रन जोड़कर कुछ संघर्ष किया। बोलैंड ने वेरेने को पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा और फिर लियोन ने निचले क्रम को निपटाने में ज्यादा समय नहीं लगाया।

इस जीत से मिले 12 अंकों से ऑस्ट्रेलिया के इस अवधि में 14 मैचों से 132 अंक हो गए हैं और उसका जीत प्रतिशत 78.75 पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया अब अगले साल ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की दहलीज पर पहुंच गया है। इस अवधि में ऑस्ट्रेलिया के पास अब पांच टेस्ट (एक दक्षिण अफ्रीका और चार भारत के खिलाफ) बचे हैं।

शीर्ष दो टीमें टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाएंगी। दक्षिण अफ्रीका की फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को इस हार से गहरा धक्का लगा है। डीन एल्गर की टीम तालिका में चौथे स्थान पर फिसल गयी है जबकि दौरा शुरू होने से पहले वह दूसरे स्थान पर थी।

भारत तालिका में 58.93 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका (53.33) तीसरे स्थान पर आ गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (50) इस हार के बाद चौथे स्थान पर आ गया है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement