Youth will get information about Bharatpur history and culture from souvenir: District Collector-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:48 pm
Location
Advertisement

स्मारिका से युवाओं को मिलेगी भरतपुर के इतिहास एवं संस्कृति की जानकारीः जिला कलेक्टर

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 मार्च 2023 6:31 PM (IST)
स्मारिका से युवाओं को मिलेगी भरतपुर के इतिहास एवं संस्कृति की जानकारीः जिला कलेक्टर
भरतपुर। लोहागढ़ विकास परिषद द्वारा भरतपुर के 290वें स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में प्रकाशित स्मारिका का विमोचन जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में किया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर रंजन ने कहा कि लोहागढ़ विकास परिषद द्वारा भरतपुर के 290वें स्थापना दिवस पर हुए कार्यक्रमों के माध्यम से भरतपुर के गौरवशाली इतिहास एवं संस्कृति की जानकारी आमजन एवं युवाओं को दी। इन यादगार पलों को संजोय रखने में स्मारिका का प्रकाशन महत्वपूर्ण है। भरतपुर के सांस्कृतिक धरोहर एवं स्वरूप को निखारने के लिए लेखन के माध्यम से राज्य स्तर पर भरतपुर की अपनी पहचान बनाए रखने में स्थानीय लेखकों एवं इतिहासकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
उन्होंने कहा कि विश्व पुस्तक दिवस एवं हिन्दी दिवस जैसे अन्य अवसरों पर विशेष आयोजन बौद्धिक संस्कारों को आगे बढ़ाने के लिए किया जाना आवश्यक है। उन्होंने लोहागढ़ विकास परिषद के पदाधिकारियों से कहा कि वे एक इवेंट कलैण्डर तैयार कर वर्षपर्यन्त श्रृंखला के रूप में कार्यक्रम करें। इनमें अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं एवं प्रायोजकों का भी सहयोग लें। लोहागढ़ विकास परिषद भरतपुर के प्रवासियों से संपर्क कर भरतपुर के विकास में उनका सम्पूर्ण सहयोग लेें, जिससे उनका मातृभूमि के प्रति जुड़ाव बना रहे।
लोहागढ विकास परिषद के अध्यक्ष गुलाब बत्रा ने कहाकि परिषद द्वारा भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल की 316वीं जयन्ती के अवसर पर 13 फरवरी से 19 फरवरी तक जिला प्रशासन एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर भरतपुर स्थापना दिवस मनाया गया।
उन्होंने स्मारिका के बारे में बताया कि इसके मुख्य पृष्ठ पर भरतपुरवासियों के आराध्य देव बिहारी जी मन्दिर के नवनिर्मित भव्य स्वरूप को दर्शाया गया है। समारोह के विभिन्न कार्यक्रमों को रंगीन चित्रों के माध्यम से संजोया गया है।भरतपुर जिले में विकास कार्यों सहित कृषि एवं डेयरी क्षेत्र में नाबार्ड के सहयोग से किए जा रहे नवाचार एवं महाराजा सूरजमल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से जुड़े विशिष्ट पहलुओं तथा रियासत की विदुषी महारानी किशोरी जी की उपलब्धियों का भी स्मारिका में समावेश किया गया है। जिले के जल आंदोलन तथा सुजान गंगा के जीर्णोद्धार की संघर्ष गाथा एवं बेसहारों के अनूठे आश्रय स्थल अपना घर के बारे में भी विशेष सामग्री संगलित कर प्रकाशित की गई है।
इस अवसर पर भरतपुर की पहली महापौर सुमन कोली, राजस्थान ब्रज भाषा अकादमी के सचिव गोपाल गुप्ता, ब्रजमंडल समाज जोधपुर के सचिव अनिल गोयल, वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीनाथ शर्मा, डॉ. लोकेश शर्मा, दिनेश पाराशर, लोहागढ़ विकास परिषद के जिला संयोजक योगेश शर्मा, इतिहासकार रामवीर सिंह वर्मा, प्रोफेसर अशोक गुप्ता, समाजसेवी देवेन्द्र चामड उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement