Youth should also try their hands in sports like kickboxing, rugby and fencing for a bright future at the international level: Dushyant Chautala-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:29 pm
Location
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुनहरे भविष्य के लिए किक बॉक्सिंग, रकबी और फैन्सिंग जैसे खेलों में भी हाथ आजमाए युवा : दुष्यंत चौटाला

khaskhabar.com : सोमवार, 05 जून 2023 9:04 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुनहरे भविष्य के लिए किक बॉक्सिंग, रकबी और फैन्सिंग जैसे खेलों में भी हाथ आजमाए युवा : दुष्यंत चौटाला
- सीआरएसयू में बनेगा फैन्सिंग खेल का अभ्यास सेंटर, दुष्यंत चौटाला ने 21 लाख

चंडीगढ़।
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान में युवाओं को अच्छी खेल प्रतियोगिता में भागीदारी के लिए किक बॉक्सिंग, रकबी, कराटे, एथलेटिक्स, वुशू व फैन्सिंग जैसे गैर परंपरागत खेलों को अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गैर परंपरागत खेलों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली ओलंपिक प्रतियोगिताओं में सुनहरा भविष्य है। वे सोमवार को चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह में खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय में फैन्सिंग खेल के अभ्यास केन्द्र की स्थापना करने के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रूपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की। इस कार्यक्रम के अलावा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सोमवार को कैथल शहर के दौरे पर भी रहे। शहरवासियों द्वारा डिप्टी सीएम का जोरदार स्वागत किया गया।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नई खेल प्रतियोगिताओं एवं तकनीकों को अपनाकर खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने के साथ-साथ अच्छे रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों, खेल प्रशिक्षकों और युवा खिलाड़ियों से आह्वान किया कि वे नई ऊर्जा के साथ नई खेल तकनीक अपनाएं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कहा कि शुरुआत में कोच व खिलाड़ी के लिए गैर परम्परागत नए खेलों के प्रशिक्षण में थोड़ी दिक्कत आ सकती है, लेकिन सही समय पर सही अभ्यास की बदौलत हर हाल में किसी भी खेल में खिलाड़ी विजय प्राप्त कर सकता है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विश्वविद्यालय प्रशासन को निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय में अलग से एक विशेष खेल पर आधारित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करें, जिसमें उसी विशेष खेल के प्रति रूझान रखने वाले खिलाड़ियों को आवश्यक तकनीकों बारे अभ्यास करवाया जा सके। इसके अलावा जिला के सभी कॉलेज भी अपनी सुविधानुसार एक-एक नया खेल अपनाएं और इसके लिए खिलाडियों को विशेष अभ्यास करवाएं ताकि जिला में समग्र खेलों की बेहतर टीम तैयार हो सके। उपमुख्यमंत्री ने खेल को प्रोत्साहन देने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा खिलाड़ियों को अतिरिक्त आधारभूत खेल सुविधाएं मुहैया करवाने का ही नतीजा है कि वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय, कॉमनवेल्थ, एशियन और राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में देश के 40 प्रतिशत से ज्यादा मेडल जीतने वाले खिलाड़ी हरियाणा के है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेल के क्षेत्र में हरियाणा का मुकाबला करने वाला देश में कोई और राज्य नहीं है। हर खेल में यहां के खिलाड़ी कमाल कर रहे हैं और इसकी वजह यहां की खेल नीति है। उन्होंने कहा कि सरकार खिलाड़ियों को स्कूल स्तर से ही निखारने लगती है और विजेता खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए इनाम देकर उन्हें सम्मानित करती है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम में सत्र 2021-22 व सत्र 2022-23 के 255 विजेता खिलाड़ियों को 48 लाख 49 हजार 400 रूपए का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। दुष्यंत चौटाला ने पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों को स्वर्णिम भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी विजेता खिलाड़ी जिला के साथ-साथ पूरे प्रदेश व देश का गौरव है। इस अवसर पर विधायक अमरजीत ढांडा, विधायक डॉ कृष्ण लाल मिड्ढा, विश्वविद्यालय के उपकुलपति डॉ रणपाल सिंह, जेजेपी जिला जजपा अध्यक्ष कृष्ण राठी आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

दोपहर बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कैथल पहुंचे और शहरवासियों से रूबरू हुए। दुष्यंत चौटाला ने यहां नई अनाज मंडी, श्री ग्यारह रुद्री मंदिर, हिंदू सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बलराज नगर, सेक्टर 18, सेक्टर 20, विष्णु मार्केट, प्रताप गेट और राधा स्वामी कॉलोनी में आयोजित विभिन्न निजी एवं सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और शहरवासियों की समस्याएं भी सुनी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement