World Cycle Day: Cyclothon held in Chandigarh to create awareness about fitness-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:02 pm
Location
Advertisement

वर्ल्ड साइकिल डेः फिटनेस के प्रति जागरुकता के लिए चंडीगढ़ में साइक्लोथॉन हुआ

khaskhabar.com : शनिवार, 03 जून 2023 3:17 PM (IST)
वर्ल्ड साइकिल डेः फिटनेस के प्रति जागरुकता के लिए चंडीगढ़ में साइक्लोथॉन हुआ
चंडीगढ़। विश्व साइकिल दिवस पर शनिवार को सेक्टर 42 कंम्यूनिटी सेन्टर में साइक्लोथॉन आयोजित की गई। चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ अनिंदिता मित्रा की अध्यक्षता में इस साइक्लोथॉन का आयोजन अमृत उत्सव के तहत किया गया था।
नगर निगम एमओएच की महिला कर्मियों ने हरी झंडी दिखाकर साइक्लोथॉन को रवाना किया। इस साइक्लोथॉन में नगर निगम स्टाफ, उनके बच्चे, युवा और वयस्कों ने भाग लिया। इस मौके पर निगम मेयर अनूप गुप्ता और एरिया पार्षद जसबीर सिंह बंटी सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।
मेयर अनूप गुप्ता ने कहाकि साइकिल चलाना सभी आयु वर्गों के लिए सबसे अच्छा हृदय-संबंधी (कार्डियो) व्यायाम है। यह कैलोरी जलाने में मदद करता है। वज़न नियंत्रण में रखता है। सहनशक्ति बनाने में मदद करता है और मांसपेशियों और हड्डी की शक्ति में वृद्धि करता है। यह तनाव से राहत देने वाला एक प्रमुख व्यायाम भी है। खासकर जब पार्क या भीड़भाड़ रहित सड़क जैसे अनुकूल माहौल में किया जाता है। नियमित साइकल चलाना आपके हृदय, फेफड़ों और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और हृदय संबंधित बीमारियों के आपके जोखिम को कम करता है।
एरिया पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने बताया कि विश्व साइकिल दिवस पर साइक्लोथॉन के आयोजन उनके वार्ड में करवाए जाने के लिए वह नगर निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा का आभार जताते हैं। बंटी ने बताया कि साइक्लोथॉन सेक्टर 42 कम्युनिटी सेन्टर से होकर छोटे गोल चक्कर 42/43 अटावा चौक की ओर से होते हुए खुकरैन भवन से गुजर कर किसान भवन चौक से बत्रा राउंड अबाउट 36/37/23/24 से सेक्टर 36/37 लाइट्स से आगे 42/41/36/37 राउंडअबाउट और फिर छोटे राउंड अबाउट 42/41 से कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 42 पर सम्पन्न हुई।
उन्होंने आगे कहाकि लोगों को शारिरिक और मानसिक फिटनेस के प्रति सचेत करने की दिशा में यह एक प्रयास है। हालांकि मौजूदा समय में लोग फिटनेस के प्रति काफी जागरूक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि आज के युग में हृदय रोग बड़ी चिंता है। प्राथमिक देखभाल और सावधानी के बारे में समाज में जागरूकता फैलाने के लिए साइक्लोथॉन से एक पहल की है। हमारी पहल हमारे परिवेश को तनाव मुक्त और स्वस्थ रखने के लिए है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement