World Animal Welfare Day observed-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 10:46 am
Location
Advertisement

वर्ल्ड एनीमल वेलफेयर डे मनाया

khaskhabar.com : मंगलवार, 04 अक्टूबर 2016 8:30 PM (IST)
वर्ल्ड एनीमल वेलफेयर डे मनाया
नवांशहर। केसी पोलीटैक्निक कालेज में मंगलवार को वल्र्ड एनीमल वेलफेयर डे (विश्व पशु भलाई दिवस) पर एक सेमिनार करवाया गया, जिसमें विद्यार्थियों व स्टाफ ने सभी को बेजुबान जानवरों से प्यार करने के लिए प्रेरित किया।
छात्र अमन कुमार ने जानवरों से प्यार किस लिए करें इस सबंध मेंं प्रेजेंटेशन के माध्यम से मूवी दिखाई। इसके बाद छात्रा किरणदीप व सौरभ ने बताया कि जानवर मनुष्यों के हमेशा से ही सबसे अच्छे दोस्त साबित होते रहे हैं। मनुष्य ने अपी सभ्यता की शुरुआत से ही जानवरों के साथ बेहतरीन दोस्ती बनाकर रखी है। कालेज वाइस प्रिंसीपल गुरनवाब सिंह ने बताया कि जानवर दो प्रकार के होते है, एक जंगली व दूसरे पालतू। हमें जंगली जानवरों प्रति भी अपना शिकार का रवैया त्यागना होगा तथा पालतु जानवरों का ख्याल रखना होगा।
प्रिंसीपल राजिंदर मूम ने बताया कि पालतू जानवर हमेशा से ही इंसानों के लिए वफादार रहे हैं। मान्यता है कि इंसान का जन्म कई जानवरों व अन्य जीव जंतुओं की योनियों के बाद मिलता है। पशुओं के अधिकारों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए दुनिया भर में चार अक्तूबर को विश्व पशु दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1931 में इटली के फ्लोरेंस शहर से हुई थी। मंच संचालन छात्रा मधु बाला व सिमरप्रीत कौर ने किया। मौके पर गुरनवाब सिंह, परविंदर कुमार, हरप्रीत कौर, मोनिका परिहार, कुलविंदर सिंह, संदीप सिंह भंगल, रुपिंदर कौर, जगजीत कौर, नवदीप कौर, ज्योति व पीआरओ विपन कुमार हाजिर रहे।

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement