We will create new records in cleanliness at village level: KK Gupta-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 22, 2024 8:36 pm
Location
Advertisement

ग्राम स्तर पर स्वच्छता में नए कीर्तिमान बनाएंगे: केके गुप्ता

khaskhabar.com : सोमवार, 10 जून 2024 8:24 PM (IST)
ग्राम स्तर पर स्वच्छता में नए कीर्तिमान बनाएंगे: केके गुप्ता
डूंगरपुर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) भारत सरकार एनएसएससी के गैर सरकारी सदस्य और स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) राजस्थान सरकार में प्रदेश समन्वयक केके गुप्ता ने सोमवार प्रातः डूंगरपुर पंचायत समिति की रोल मॉडल चयनित ग्राम पंचायत बिलडी के पंचायत भवन में बैठक ली। बैठक में पंचायत समिति विकास अधिकारी हितेंद्र त्रिवेदी, सरपंच शीला कटारा, ग्राम विकास अधिकारी हर्षित रावत, समाजसेवी बद्री प्रसाद कटारा आदि उपस्थित रहे।


बैठक को संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा एवं मंत्री मदन दिलावर का स्वच्छ भारत मिशन के प्रति एक विजन है और इसको साकार करना समस्त जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों का दायित्व है। दोनों ही सरकार इस विषय पर बहुत गंभीरता के साथ कार्य कर रही हैं जिसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की देश की स्थिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा स्वयं सघन निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का विषय प्रत्येक जनमानस के साथ जुड़ा हुआ है और हमारे प्रदेश का प्रत्येक गांव स्वच्छ और सुंदर रहेगा तो वहां निवास करने वाले लोग भी स्वस्थ रहेंगे इसके साथ ही एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण के साथ हमारे ग्रामीण अंचल भी सुदृढ़ होंगे। स्वच्छता पर्यावरण के साथ भी जुड़ी हुई है इसलिए स्वच्छता अभियान में पर्यावरण और वातावरण का भी विशेष ध्यान रखते हुए बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना चाहिए।

गुप्ता ने कहा कि आगामी वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक नागरिक की यह जिम्मेदारी है कि वह अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें एवं हर व्यक्ति को कम से कम दो पेड़ गोद लेने चाहिए। राज्य सरकार द्वारा भी इस वर्ष लगभग 5 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य लिया गया है। डूंगरपुर नगर की ऐतिहासिक गैप सागर झील में जल आवक मार्ग इस ग्राम पंचायत के अधीन आते हैं। वर्षा ऋतु के पूर्व ही यह सभी मार्ग साफ कराए जाएं तथा इन पर किए गए अतिक्रमण तत्काल रूप से हटाने के कार्यवाही अमल में लाई जाए। ग्राम पंचायत के विभिन्न वार्ड में नाली की सफाई नियमित रूप से होनी चाहिए, यदि नालियां क्षतिग्रस्त है तो प्राथमिकता के साथ मरम्मत कराई जाए अथवा नई नालियां बनाई जाए और जहां भूखंड में गंदगी है ऐसे भूखंड मालिक को नोटिस दिए जाएं। गांव में बने हुए सार्वजनिक शौचालय की सफाई भी नियमित रहनी चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों पर जताया असंतोष

बैठक के दौरान गुप्ता ने जनवरी महीने में आयोजित की गई जिला स्तरीय स्वच्छता कार्यशाला में दिए गए दिशा निर्देश के क्रम में ग्राम पंचायत बिलडी के स्वच्छता प्रभारी कार्मिक से विभिन्न प्रकार की जानकारी मांगी तो यह सामने आया कि ग्राम पंचायत में हर घर जल मिशन के तहत प्रत्येक घर में कनेक्शन नहीं किए गए हैं तथा पानी की सफाई भी अभी तक चालू नहीं की गई है जिस वजह से गांव के निवासी शुद्ध पेयजल से वंचित हैं। प्रत्येक घर के लिए एक प्लास्टिक संग्रहण बैग अभी तक वितरित नहीं किए गए हैं। घर - घर कचरा संग्रहण के लिए वाहन ग्राम पंचायत द्वारा क्रय किया गया है लेकिन, वह खराब पड़ा है और वाहन की मरम्मत तक नहीं कराई गई है तथा कचरा वर्तमान में नहीं उठाया जा रहा है।

7 दिन में स्थिति सुधारने के दिए निर्देश

बैठक के दौरान गुप्ता ने ग्राम पंचायत कार्मिकों को स्पष्ट निर्देश प्रदान किए हैं कि सात दिन के भीतर घर-घर प्लास्टिक संग्रहण के बैग पहुंचाए। ग्राम पंचायत में स्थित विभिन्न सरकारी भवन और अन्य भवन की दीवारों पर स्वच्छता जागरूकता के स्लोगन लिखे जाएं वही, स्वच्छता से संबंधित पेंटिंग भी कराई जाए। गांव के प्रवेश द्वार पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि का फोटो उपयोग करते हुए स्वच्छ भारत मिशन का महत्व बताते हुए बड़ा होर्डिंग लगाए जाएं तथा कचरा गीला एवं सुखा उठाने की व्यवस्था शीघ्र की जावें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement