Government has achieved huge success in cracking down on terrorism in Jammu and Kashmir: Amit Shah-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:58 pm
Location
Advertisement

सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पर नकेल कसने में बहुत बड़ी सफलता अर्जित की है : अमित शाह

khaskhabar.com : बुधवार, 15 फ़रवरी 2023 3:02 PM (IST)
सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पर नकेल कसने में बहुत बड़ी सफलता अर्जित की है : अमित शाह
नई दिल्ली/करनाल। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को हरियाणा के करनाल में हरियाणा पुलिस को प्रेसिडेंट कलर प्रदान किया। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद आतंकवादी घटनाओं में भारी मात्रा में कमी आई है, जिसके चलते देश भर से रिकॉर्ड स्तर पर यात्री पर्यटन के लिए जम्मू कश्मीर पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पर नकेल कसने में बहुत बड़ी सफलता अर्जित की है।

गृह मंत्री ने भाषण के शुरूआत में पुलवामा हमले में मारे गए जवानों को याद कर कहा कि आज ही के दिन 2019 में पुलवामा में एक कायराना हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गए थे। अमित शाह ने पुलवामा में शहीद हुए इन 40 वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश के इतिहास में इन 40 जवानों का नाम हमेशा स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा, आज देश जो आगे बढ़ रहा है उसमें इन जवानों के बलिदान का बहुत बड़ा योगदान है।

अमित शाह ने कहा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाएं, पूर्वोत्तर में इनसरजेंशी और वामपंथी उग्रवाद क्षेत्रों में बढ़ती वामपंथी हिंसा जैसे नासूर का दंश देश ने कई दशकों से झेला है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में कई उग्रवादी संगठनों से शांति समझौते कर 8000 से ज्यादा सशस्त्र युवाओं को सरेंडर कराकर उन्हें मुख्यधारा में वापस लाया गया है जिससे पूर्वोत्तर में शांति स्थापित हुई है और विश्वास के साथ विकास का नया माहौल बना है।

शाह ने ये भी कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद पूर्वोत्तर में अशांति के परिचायक अफस्पा में 60 प्रतिशत की कमी आई है, जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि 2010 में 96 जिले वामपंथी उग्रवादी क्षेत्रों के तहत आते थे जिनकी संख्या 2021 में घटकर 46 रह गयी है। वामपंथी उग्रवाद संबंधी हिंसा में 70 प्रतिशत से भी ज्यादा की कमी आई है। यह इंगित करता है कि देश जल्द ही वामपंथी उग्रवाद से पूर्णतया निजात पा लेगा।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि पीएम ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हमारे सामने नशा मुक्त भारत का संकल्प रखा है। सरकार ड्रग्स के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर चल देश को ड्रग्स मुक्त बनाने के लिए संकल्पित होकर सभी राज्यों की पुलिस को साथ लेकर इस दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि नारकोटिक्स की बुराई को समाप्त करने के लिए भी कई कदम उठाए गये हैं जिसके परिणामस्वरूप पहले के मुकाबले कई गुना अधिक जब्ती की गयी है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement