Under the RBSK program health check-up of children of families living near brick kilns was done-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 25, 2024 11:57 pm
Location
Advertisement

आरबीएसके कार्यक्रम के तहत ईट-भट्टो पर रहने वाले परिवारों के बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

khaskhabar.com : बुधवार, 12 जून 2024 7:57 PM (IST)
आरबीएसके कार्यक्रम के तहत ईट-भट्टो पर रहने वाले परिवारों के बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
भीलवाड़ा । राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आरबीएसके टीम द्वारा नियमित रूप से ईट-भट्टों पर रहने वाले परिवारों के 0 से 18 वर्ष के बच्चे जो जन्मजात बीमारियों जैसे-कटे होंठ, कटे तालू, एनीमिया, विटामिन की कमी, कुपोषण, जन्मजात दिल की बीमारी आदि से ग्रसित है, इन बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उच्च चिकित्सा संस्थानों में ईलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है।


जिले में चिकित्सा विभाग की टीमें नियमित रूप से 15 जून तक ईट-भट्टों पर काम करने वाली जगहों पर जाकर बच्चों की जन्मजात बीमारियों की पहचान कर रही है और आवश्यकता वाले बच्चों को निःशुल्क उपचार की सेवा दी जायेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि आरबीएसके के तहत मोबाईल हैल्थ टीमों के माध्यम से समुदाय के 0 से 18 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों की स्क्रीनिंग कर जन्मजात बीमारियों जैसे-कटे होंठ,कटे तालू,दिल में छेद,क्लब फुट (पैरों का मुडा होना),तंत्रिका ट्यूब दोष,डाउन सिंड्रोम,एनीमिया, विटामिन ए-डी की कमी,कुपोषण,जन्मजात मोतियाबिंद व कान समेत दूसरी अन्य बीमारियों की पहचान की जाती है तथा आवश्यकता वाले बच्चों को उचित प्रबंधन के साथ निःशुल्क उपचार व सर्जरी की सेवाएं अधिकृत उच्च चिकित्सा संस्थानों में प्रदान की जाती है।

यह कार्यक्रम बच्चों को एक स्वस्थ जीवन देने, स्वास्थ्य की रक्षा करने और बाल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो रहा है। मोबाईल हेल्थ टीमों के माध्यम से बीमारियों की पहचान के लिए जिले में 10 जून से 15 जून तक अभियान चलाया जा रहा है। विगत तीन दिनों में 148 ईंट-भट्टों पर 1288 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। यह कार्यक्रम आगामी चार दिनों तक जिले के सभी हाई रिस्क क्षेत्रों में चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement