TTP, Baloch separatists using American weapons left in Afghanistan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:19 pm
Location
Advertisement

अफगानिस्तान में रह गए अमेरिकी हथियार का टीटीपी, बलूच अलगाववादी कर रहे इस्तेमाल

khaskhabar.com : शुक्रवार, 31 मार्च 2023 1:51 PM (IST)
अफगानिस्तान में रह गए अमेरिकी हथियार का टीटीपी, बलूच अलगाववादी कर रहे इस्तेमाल
काबुल। विशेषज्ञों और सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, अगस्त 2021 में अफगानिस्तान के तालिबान के कब्जे में आने के बाद से, कुछ अमेरिकी सैन्य गियर और हथियार पड़ोसी पाकिस्तान में आ गए हैं, जहां सशस्त्र समूहों द्वारा उनका उपयोग किया जा रहा है। आरएफई/आरएल की रिपोर्ट के अनुसार, चश्मदीदों का कहना है कि अमेरिकी हथियारों की आमद ने तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकवादी समूह और जातीय बलूच अलगाववादी समूहों की सैन्य क्षमताओं को बढ़ा दिया है, जो पाकिस्तान में सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहे हैं।

यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस के एक वरिष्ठ विश्लेषक असफंदयार मीर ने कहा, "इन हथियारों से ऐसे समूहों को काफी बल मिला है।" उन्होंने कहा कि अमेरिकी हथियारों के लिए 'मजबूत और कई तरह से बढ़ता काला बाजार' पाकिस्तान में फल-फूल रहा है।

आरएफई/आरएल ने बताया कि विशेषज्ञों का कहना है कि सशस्त्र समूहों ने उन्नत अमेरिकी हथियार और एम16 मशीन गन और एम4 असॉल्ट राइफलें, नाइट-विजन गॉगल्स और सैन्य संचार उपकरण जैसे उपकरण प्राप्त किए हैं।

टीटीपी पर नजर रखने वाले स्वीडन के एक शोधकर्ता अब्दुल सईद ने कहा कि परिष्कृत लड़ाकू हथियारों तक समूह की पहुंच का पाकिस्तान में विशेष रूप से पुलिस बल पर 'भयावह' प्रभाव पड़ा है जिसके पास कम हथियार हैं।

आरएफई/आरएल ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा में एक पुलिस अधिकारी, जिसने टीटीपी हमलों का खामियाजा भुगता है, उन्होंने कहा कि वे उग्रवादियों के सामने बौना महसूस कर रहे हैं।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "तथ्य यह है कि वे हमें अंधेरे में देख सकते हैं जबकि हम नहीं देख सकते। इससे आतंकवादियों को भारी फायदा मिलता है।"

जब अमेरिका ने 2021 में अफगानिस्तान से अपनी सेनाएं हटाईं, तो उसने लगभग 7 अरब डॉलर मूल्य के सैन्य उपकरण और हथियार छोड़े, जिसमें हथियार, संचार उपकरण और यहां तक कि बख्तरबंद वाहन भी शामिल थे।

आरएफई/आरएल ने बताया कि अमेरिकी वापसी और पश्चिम समर्थित अफगान सरकार के पतन के बाद तालिबान ने हथियारों को जब्त कर लिया जिससे कट्टर इस्लामी समूह को एक बड़ा फायदा मिला।

खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व पुलिस प्रमुख मोअज्जम जाह अंसारी ने नवंबर में कहा था कि आतंकवादियों ने 'अमेरिकियों द्वारा छोड़े गए परिष्कृत हथियारों को उठाया और (प्रांत की) पुलिस के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया।'

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से पाकिस्तान में टीटीपी के हमले बढ़ गए हैं।

दोनों उग्रवादी समूह वैचारिक और संगठनात्मक रूप से सहयोगी हैं।

इस्लामाबाद के एक थिंक टैंक, पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ पीस स्टडीज (पीआईपीएस) के अनुसार, 2021 की तुलना में पिछले साल देश में आतंकवादी हमलों की संख्या में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

पिछले साल 262 आतंकवादी हमलों में कम से कम 419 लोग मारे गए थे, जबकि 734 घायल हुए थे।

टीटीपी ने पिछले दो वर्षो में अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर सुरक्षा चौकियों पर स्नाइपर हमलों के कई वीडियो जारी किए हैं।

आरएफई/आरएल ने बताया कि पाकिस्तानी बंदूक मालिकों का कहना है कि तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से काला बाजार अमेरिकी हथियारों से भर गया है।

खैबर पख्तूनख्वा के एक बंदूक मालिक गौहर बाचा ने कहा, "यह 1980 के दशक की तरह है, लेकिन इस बार, कई पश्चिमी हथियार अब उपलब्ध हैं।"

बाचा ने कहा कि काले बाजार में उपलब्ध नए अमेरिकी हथियार 'उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले और बहुत घातक हैं।'

उन्होंने कहा कि अमेरिका में बनी एम4 असॉल्ट राइफल अच्छी स्थिति में करीब 1,400 डॉलर में खरीदी जा सकती है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement