True heroes are now getting their rightful place in history books: Anurag Thakur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:53 am
Location
Advertisement

इतिहास की किताबों में अब सच्चे शूरवीरों को उचित स्थान मिल रहा है: अनुराग ठाकुर

khaskhabar.com : रविवार, 07 मई 2023 10:40 PM (IST)
इतिहास की किताबों में अब सच्चे शूरवीरों को उचित स्थान मिल रहा है: अनुराग ठाकुर
गुरुग्राम। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत की भूमि वीरों व महापुरुषों की जननी है। यहां की संस्कृति व मान्यताओं में देश प्रेम सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि क्षत्रिय समाज ने हमेशा से देश के विकास के लिए कार्य किया है। केंद्रीय मंत्री ने क्षत्रिय को परिभाषित करते हुए कहा जो व्यक्ति समाज व देश की रक्षा का दायित्व ले वही क्षत्रिय है।
केंद्रीय मंत्री रविवार को गुरुग्राम के सोहना में महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर क्षत्रिय महाकुंभ को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि पूर्व में हमारी युवा पीढ़ी को जो गलत इतिहास पढ़ाया गया है, उसे दुरुस्त किया जाए। विदेशी आक्रांताओं का महिमामंडन करने वाली इतिहास की किताबों में अब देश के सच्चे शूरवीरों व अमर बलिदानियों को उचित स्थान दिया जा रहा है। एनसीआरटी की किताबों में आपको ये बदलाव धीरे-धीरे नजर आने लगेगा।
उन्होंने कहाकि आज देशवासियों को विभिन्न फिल्मों के माध्यम से इतिहास की सच्चाई से अवगत कराया जा रहा है। उन्हें पूरी आशा है भविष्य में महाराणा प्रताप की वीरता व मातृभूमि के प्रेम पर आधारित उनके स्वाभिमान से परिचय कराने वाली फिल्म भी बनेगी। महाराणा अकेले ऐसे विरले योद्धा थे जो स्वाभिमान और स्वाधीनता की लड़ाई में हर वैभव, हर सुख, हर सुविधा को त्याग कर सबको अपने साथ लेकर चले थे।
विशिष्ट अतिथि एवं केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहाकि स्वाधीनता की लड़ाई में महाराणा प्रताप अकेले ऐसे योद्धा थे। जिन्होंने देश व धर्म के लिए इतना लंबा संघर्ष किया। उन्होंने पन्नाधाय के बलिदान का जिक्र करते हुए कहा कि किसी भी देश के आजादी के इतिहास में इससे बड़ा बलिदान देखने को नहीं मिलता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि महाराणा प्रताप ने शौर्य व बलिदान की जो अलग जगाई थी। वह सर्व समाज के लिए प्रेरणा स्रोत है। आजादी के अमृत महोत्सव में आजादी से जुड़े स्थानों व तीर्थ स्थानों को जो गर्व और गौरव दिया जा रहा है वह सचमुच शानदार है। इस अवसर पर टोंक सवाई माधोपुर से लोकसभा सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, सोहना के विधायक संजय सिंह, पृथला के विधायक नयनपाल रावत भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement