Topper daughters of government schools of the district in 10th and 12th will be honored-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 12, 2024 10:47 pm
Location
Advertisement

10वीं और 12वीं में जिले की सरकारी स्कूलों की टॉपर बेटियों का होगा सम्मान

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 जून 2024 8:12 PM (IST)
10वीं और 12वीं में जिले की सरकारी स्कूलों की टॉपर बेटियों का होगा सम्मान
-जिला कलक्टर करेंगे होनहार बेटियों के साथ संवाद


डूंगरपुर।
जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला महिला समाधान समिति एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जिला कार्यदल समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा को जिले में हाल ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा में जिले में टॉप टेन रैंक हासिल करने वाली बेटियों का उत्साहवर्द्धन करने के लिए सम्मान समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि जुलाई माह में स्कूल खुलने के साथ ही जिला स्तर पर बेटियों को सम्मानित किया जाए। इससे समाज में बेटियों की शिक्षा के प्रति सकारात्मक माहौल बनेगा और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश साकार हो पाएगा।

सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा ने बताया कि बैठक में जिले की चयनित राजकीय स्कूलों और छात्रावास में बालिका शक्ति कॉर्नर भी बनाया जाएगा। इसके तहत चयनित स्कूलों में एक विशेष स्थान तय करके वहां बालिका अनुकूल एवं उपयोगी लाइब्रेरी, पेंटिंग्स, मोटिवेशनल पंक्तियां आदि के माध्यम से बालिकाओं में शिक्षा के प्रति सकारात्मक एवं अभिव्यक्ति के अनुकूल माहौल तैयार किया जाएगा।

राजकीय विद्यालयों में बनेगी कन्या वाटिकाएं

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संदेश को व्यापक स्तर पर पहुंचाने के लिए जिले के राजकीय विद्यालयों में बालिकाओं के नाम से पौधारोपण कर कन्या वाटिकाएं तैयार करने के निर्देश दिए। प्रत्येक ब्लॉक में बालिक जन्मोत्सव एवं बैड टच, गुड टच एवं माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषय पर कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने महिला अधिकारिता विभाग की जिले में संचालित वन स्टॉप सेंटर, महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र, महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन, उड़ान योजना आदि की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान एडिशनल सीएमएचओ डॉ. विपिन मीणा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डूंगरपुर के उपनिदेशक अशोक कुमार शर्मा, महिला अधिकारिता विभाग की सुपरवाइजर, सीडीपीओ संगीता रोत आदि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement