The stories of the world oldest civilizations came alive from Pushkar, the city of Brahma Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 6:37 pm
Location
Advertisement

ब्रह्मा की नगरी पुष्कर से जीवंत हुईं दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं की कहानियां, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : रविवार, 14 अगस्त 2022 8:35 PM (IST)
ब्रह्मा की नगरी पुष्कर से जीवंत हुईं दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं की कहानियां, यहां पढ़ें
आराम बाग 65 बीघा भूमि में फैला एक विशाल उद्यान रिजॉर्ट है, जहां आप विभिन्न सभ्यताओं की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, जो आपको रियासत के अतीत में ले जाने के लिए अदालतों के माध्यम से बनाए गए हैं, जहां शाही अनुभव दुनिया का क्रम था।

बहुत कम लोग जानते हैं कि एक छोटा और शांत शहर पुष्कर, जिसे दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक के रूप में जाना जाता है, इस अलग-अलग थीम वाली संपत्ति को समायोजित करता है, जहां ग्रीक देवताओं, सुकरात, आर्किमिडीज की मूर्तियां और ओलंपिक खेलों के लोगो, ड्रैगन, पिरामिड, टेंट, फूस के घर, चौपाटी, नावें, ट्रैक्टर, खेत आदि एक ही स्थान पर देखने को मिलते हैं।

अरबी दरबार में, आपको ऐसे तंबू मिलेंगे, जो कभी अरब दुनिया में लगाए जाते थे और उनके अंदरूनी हिस्सों को ठंडा करने के लिए पवन टावरों का इस्तेमाल किया जाता है।

कई सहस्राब्दियों तक अधिकांश अरब एक रेगिस्तान था, अतीत में सपने देखने के लिए कि कैसे उनके पूर्वज तंबू में खानाबदोश जीवन जीते थे और कैसे उन तंबूओं को ठंडा करने के लिए पवन टॉवर बनाए जाते थे, इस दरबार को ठीक वैसे ही डिजाइन किया गया है। पचर समूह के प्रबंध निदेशक राजेंद्र पचर ने कहा, अरब जब वे भारत आए थे, तो वे लंबे फव्वारा उद्यानों की अपनी वास्तुकला लेकर आए थे, जिन्हें यहां चित्रित किया गया है।

इसी तरह, आलीशान हरे बगीचे के साथ सफेद और नीले रंग के विरोधाभासों में एक सुंदर फारसी दरबार है, जो दर्शाता है कि सभ्यता का जन्म लगभग 5,000 साल पहले मेसोपोटामिया में कैसे हुआ था और यह टाइग्रिस और यूफ्रेट्स नदी के किनारे कैसे विकसित हुआ, जिस पर सुमेरियों, असीरियन, बेबीलोनियों और अंत में फारसियों द्वारा क्रमिक रूप से शासन किया गया। यह दिखाता है कि दुनिया के प्रमुख तीन धर्म ईसाई धर्म, इस्लाम और पारसी धर्म इस क्षेत्र में कैसे पैदा हुए थे। प्राचीन विश्व के सात अजूबों में से तीन का निर्माण यहीं हुआ।"

इसके बाद एक ग्रीक अदालत है, जो ग्रीस में दशकों पहले ओलंपिक की शुरुआत कैसे हुई और कैसे सुकरात ने जहर निगल लिया, जो एक मूर्ति में दर्शाया गया है, जो इस पर विस्तार से जानकारी देता है।

इसके अलावा, ग्रीक देवताओं की मूर्तियां और रोड की मूर्ति और गणितज्ञ आर्किमिडीज की मूर्तियां हैं, जो अपने शुरुआती दिनों में ग्रीक के अलग-अलग द्वीपों को दर्शाते हुए विशाल फैली हुई भूमि पर बनाई गई हैं। वास्तव में, विभिन्न न्यायालयों के सभी कमरों में भी उनकी संस्कृति और इतिहास को दर्शाने वाले एक ही फैशन के अंदरूनी भाग हैं।

पचर ने कहा, हमारे जैसे यूनानियों के पास गणेश जैसे प्रतीक हैं, जिन्हें पर्दे में रखा गया है।

ग्रीक दरबार के बगल में चीनी दरबार है, जहां ड्रैगन आपका स्वागत करता है। पचर ने बताया कि, तांग राजवंश के बाद से, चीनी वास्तुकला का कोरिया, वियतनाम और जापान की स्थापत्य शैली पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा है और चीनी वास्तुकला के संरचनात्मक सिद्धांत काफी हद तक अपरिवर्तित रहे हैं।

जैसे-जैसे आप ऊपर चढ़ने के लिए सीढ़ियां चढ़ते हैं, आपको झोपड़ी के प्रारूप में छप्पर की छतें मिलेंगी, जिनकी दीवारों और छतों पर भित्ति चित्र बने हुए हैं। यह एक आदिवासी अदालत है।

पचर ने बताया, "एक जनजाति को विकासात्मक, आर्थिक और/या ऐतिहासिक रूप से, राज्यों के विकास के बाहर या उससे पहले मौजूद एक सामाजिक समूह के रूप में देखा जाता है। एक जनजाति अलग-अलग लोगों का एक समूह है, जो अपनी आजीविका के लिए अपनी भूमि पर निर्भर हैं, जो बड़े पैमाने पर स्व-पर्याप्त है, लेकिन अभी तक राष्ट्रीय समाज में एकीकृत नहीं हुआ है।"

अगला मिस्र का दरबार है, जो विस्तार से दिखाता है कि कैसे महान फिरौन ने लगभग 5000 साल पहले पिरामिडों का निर्माण किया था और नील नदी के किनारे सभ्यता कैसे विकसित हुई थी, जो विस्तार से स्फिंक्स, ओबिलिस्क, मिस्र के देवताओं और उसके इतिहास और लगभग 1,000 साल पहले के इतिहास को दिखाती है। यह लगभग 200 साल पहले नेपोलियन की खोजकर्ताओं और इतिहासकारों की टीम द्वारा खोजा गया था, जो रेत के नीचे गायब हो गया था। इस क्षेत्र में मौजूद दुनिया के सात अजूबों में से दो को विस्तार से दिखाया गया है।

विभिन्न दरबारों में प्रत्येक कमरे में हमाम स्विमिंग पूल है, जो ऊपर से खुला सुंदर यूरोपीय शैली के बरामदे से ढंका हुआ आश्चर्यजनक लगता है।

पुष्कर में इन सभी प्राचीन सभ्यताओं की कहानियां क्यों सुनाई गई हैं।

पचर ने गर्व के साथ कहा, "पुष्कर दुनिया का पहला शहर बना हुआ है, जो भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाया गया था जैसा कि हमारे शास्त्रों में उल्लेख किया गया है। दुनिया के पर्यटक यहां भगवान की रचना की सुंदरता का आनंद लेने के लिए आते हैं। इसलिए दुनिया की प्राचीन सभ्यताओं को यहां लाने के बारे में सोचा कि विभिन्न सभ्यताएं कैसे प्रेरित हुईं। भारतीय सभ्यता और उसके बाद अपनी सफलता की कहानियां खुद लिखीं।"

उन्होंने आगे कहा, "हम यहां एक स्थिरता मॉडल का भी पालन करते हैं, जहां स्थानीय किसानों द्वारा उत्पादित सब्जियां खाना पकाने के लिए उपयोग की जाती हैं। यहां के ग्रामीणों को इन पर्यटकों की सेवा करने के लिए अच्छी नौकरी मिलती है और इसलिए हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ती है।"

--आईएएनएस

2/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement