The process of creating 65 thousand new jobs will start in the next four months: Manohar Lal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:37 am
Location
Advertisement

अगले चार महीनों में 65 हजार नई नौकरियों की प्रक्रिया होगी शुरूः मनोहर लाल

khaskhabar.com : बुधवार, 24 मई 2023 10:36 PM (IST)
अगले चार महीनों में 65 हजार नई नौकरियों की प्रक्रिया होगी शुरूः मनोहर लाल
महेंद्रगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के आखिरी छोर पर राजस्थान की सीमा से लगते महेंद्रगढ़ के गांव निजामपुर सहित क्षेत्र के 9 गांवों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए 34 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी देने की घोषणा की। इसके तहत 5 और 4 गांव के दो ग्रुप बनाकर धनचौली माइनर व हसनपुर डिस्ट्रीब्यूटरी से लिंक बनाकर क्षेत्र में पानी के 10 से 12 स्टोरेज टैंक बनाए जाएंगे और पाइप के माध्यम से किसानों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री महेंद्रगढ़ जिले में तीन दिवसीय जन संवाद कार्यक्रम के पहले दिन निजामपुर में ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे। इस दौरान गांव में कम्युनिटी सेंटर बनाने की मांग मंजूर कर ली। साथ लगते गांव नापला में भी कम्युनिटी सेंटर का काम शुरू करवाने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने निजामपुर में 16 करोड़ 11 लाख 81 हजार रुपए की लागत से बनने वाली 3 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।
इन परियोजनाओं में 346.81 लाख रुपए की लागत से बनने वाले धोलेड़ा बाईपास, बीघोपुर-धोलेड़ा-ख़्वाजपुर के लिए 704 लाख रुपए तथा गांव इकबालपुर नंगली-नेहरू नगर-भुंगारका के लिए 561 लाख रुपए की सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाएं शामिल हैं। धोलेड़ा बाइपास क्षेत्र की पुरानी मांग थी और इस परियोजना के धरातल पर साकार होने से क्षेत्र सड़कों के ढांचागत तंत्र में विस्तार होगा। इसी तरह सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं से न केवल जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों को भी इसका लाभ होगा।
दक्षिण हरियाणा को पानी उपलब्ध कराने के सिस्टम को नया कियाः
मनोहर लाल ने कहाकि पिछले साढ़े 8 वर्षों के दौरान सरकार का प्रयास रहा है कि प्रदेश के हर गांव में पानी पहुंचे। इसी सोच पर काम करते हुए दक्षिण हरियाणा को यमुना नदी का पानी उपलब्ध कराने के लिए पुराने लिफ्ट सिस्टम को 143 करोड़ रुपए की लागत से नया किया गया। इस प्रयास से प्रदेश की 300 टेल तक पानी पहुंचा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में युवाओं को 1 लाख 4 हजार सरकारी नौकरी मिली है। अगले चार महीनों में ग्रुप सी व डी के साथ-साथ शिक्षा व पुलिस आदि विभागों में 65 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।
निजामपुर से नांगल चौधरी और जयपुर तक चलेगी बसः
जन संवाद के दौरान ग्रामीणों की ओर से मुख्यमंत्री के समक्ष नांगल चौधरी और जयपुर तक सीधी बस चलाने की मांग रखी गई। मुख्यमंत्री ने तुरंत हरियाणा रोडवेज के महाप्रबंधक को गांव से नांगल चौधरी तक बस सेवा दिन में 4 बार चलाने के निर्देश दिए। इसी तरह जयपुर तक भी सीधी बस सेवा आरम्भ होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष गांव कोरियावास में बनने वाले मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई आरम्भ हो जाएगी। इस अवसर पर परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा, सांसद धर्मवीर सिंह, नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव सहित जिला प्रशासन के अधिकारी व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement