The MoU signed regarding the excavation of mounds in Agroha is a commendable step the work of connecting it to the railway line should also start Bajrang Garg-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 14, 2024 1:27 am
Location
Advertisement

अग्रोहा में टीलें की खुदाई को लेकर जो एमओयू साइन किया है वह सराहनीय,रेलवे लाइन से जोड़ने का काम भी हो शुरू - बजरंग गर्ग

khaskhabar.com : सोमवार, 04 मार्च 2024 5:04 PM (IST)
अग्रोहा में टीलें की खुदाई को लेकर जो एमओयू साइन किया है वह सराहनीय,रेलवे लाइन से जोड़ने का काम भी हो शुरू - बजरंग गर्ग
चंडीगढ़। अग्रोहा धाम वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि अग्रोहा धाम देश का पांचवा धाम है। धाम के साथ देश के वैश्य समाज व आम जनता की आस्था जुड़ी हुई है। अग्रोहा धाम के निर्माण का काम सन 1976 में तेजी से शुरु किया गया था। अग्रोहा धाम लगभग 30 एकड़ में बना हुआ है जो पहले टीलें के रूप में था इसकी सफाई करवाकर अग्रोहा धाम का भव्य निर्माण करवाया गया है। बजरंग गर्ग ने कहा कि अग्रोहा महाराजा अग्रसेन जी की राजधानी थी। महाराजा अग्रसेन जी का महल जो 125 एकड़ में बना हुआ था जो टीलें के रूप में बदल चुका है। उस टीलें की थोड़ी बहुत खुदाई का काम अंग्रेजों के शासनकाल में 1888-89 के दौरान हुआ था और उसके बाद कुछ खुदाई का काम दोबारा 1938-39 में हुआ था।

खुदाई के समय चांदी के सिक्के मिले। मोहरे व पत्थर की मूर्ति, लोहे,तांबे के उपकार और अर्ध कीमती पत्थरों के मोती आदि सामग्री मिली थी। खुदाई में उस समय लगभग 7 हजार कलाकृतियाँ मिली थी। बजरंग गर्ग ने कहा कि अग्रोहा टीलें की खुदाई के लिए हम काफी समय से संघर्ष कर रहे थे जबकि टीलें की खुदाई की घोषणा केंद्रीय मंत्रियों द्वारा अग्रोहा धाम के वार्षिक सम्मेलन में कई बार की गई थी। आज जाकर अग्रोहा धाम के प्रतिनिधि व वैश्य समाज का सपना पूरा होने जा रहा है।

सरकार द्वारा अग्रोहा की टीलें की खुदाई के लिए जो एमओयू साइन किया है, वह सराहनीय कदम है। सरकार द्वारा टीलें की खुदाई का काम तुरंत प्रभाव से शुरू करना चाहिए। अग्रोहा धाम में 30 करोड रुपए की लागत से 2 भव्य संग्रहालय महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर बन रहे हैं। बजरंग गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा रेलवे बजट में अग्रोहा के रेलवे लाइन से जोड़ने की मंजूरी दी हुई है। एक साल हो चुका मगर अभी तक अग्रोहा को रेलवे लाइन से जोड़ने का काम सरकार द्वारा शुरू नहीं किया गया है।

केंद्र सरकार को अग्रोहा को विकसित करने के लिए अग्रोहा को रेलवे लाइन से जोड़ने का काम जल्द शुरू करना चाहिए जबकि अग्रोहा को रेलवे लाइन से जोड़ने की घोषणा केंद्रीय रेल मंत्री द्वारा अग्रोहा धाम के कार्यक्रम में की थी। बजरंग गर्ग ने कहा कि अग्रोहा के विकास के लिए ओर विकसित करने के लिए अग्रोहा धाम वैश्य समाज की पूरे देश की टीम हर प्रकार का सहयोग सरकार का करेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement