The glorious culture of Chaupals returned to the villages-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:32 am
Location
Advertisement

गांवो में फिर लौटे चौपालों की गौरवमयी संस्कृति : बिरला

khaskhabar.com : रविवार, 19 मार्च 2023 08:14 AM (IST)
गांवो में फिर लौटे चौपालों की गौरवमयी संस्कृति : बिरला
स्पीकर बिरला ने खैराबाद क्षेत्र में किया विकास कार्यों का शिलान्यास
रामगंजमंडी। बुनियादी सुविधाएं विकास का मूल आधार है। बुनियादी सुविधाओं में विस्तार से हम आम जनजीवन को सुगम, समृद्ध और बेहतर बनाने में कामयाब होगें। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में शहरों से गांवों की कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण माध्यम है। बीते वर्षों में रामगंजमंडी क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी में बड़ा परिवर्तन आया है। रामगंजमंडी में स्पॉर्ट्स कॉम्पलेक्स के निर्माण का फायदा पूरे क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों को मिलेगा।


लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला शनिवार को खैराबाद पंचायत समिति क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास कर रहे थे। स्पीकर बिरला ने वर्चुअल माध्यम से खैराबाद पंचायत समिति क्षेत्र के सालेड़ा की ढाणी, देवली खुर्द, चेचट तथा कुदायला गांव में कोल इंडिया लिमिटेड ने सीएसआर मद से सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। क्षेत्र में लंबे समय से सामुदायिक भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। स्थानीय लोगों ने इसके लिए स्पीकर ओम बिरला से आग्रह किया था। इसके बाद बिरला के प्रयासों से यहां कोल इंडिया लिमिटेड ने सीएसआर मद से सामुदायिक भवन के लिए राशि स्वीकृत की थी।

स्पीकर बिरला ने कहा कि एक समय गावों में चौपालों की गौरवमयी संस्कृति थी, जहां प्रबुद्धजन चर्चा-संवाद कर सामूहिक निर्णय लेते थे। हमारा प्रयास है कि यह संस्कृति दौबारा लौटे। गांवो में मिनी चौपालें विकसित हो, इसके लिए कार्ययोजना बनाएंगे। यहां सामुदायिक भवनों के निर्माण से विवाह सहित अन्य बड़े आयोजन के लिए ग्रामीणों को सुगमता होगी, लोगों के ठहरने की समूचित व्यवस्था होगी।

गांवों को डिजिटल लिटरेसी से जोड़ेंगे


स्पीकर बिरला ने कहा कि समय के साथ डिजिटल लिटरेसी का महत्व बढ़ा है। गांवों में भी अब लोग डिजिटल पेमेंट की ओर तेजी से बढ़े हैं। गांवों में डिजिटल सेंटर स्थापित किए जाएंगे ताकि वहां हर उम्र के लोग डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। युवाओं को डेटा साइंस की शिक्षा देंगे। बिरला ने कहा कि गांवों में सभी स्वस्थ रहे यह मेरा लक्ष्य है, जहां अभी भी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है, वहां हॉस्पिटल ऑन व्हील्स संचालित की जा रही है। उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे समाज में वंचित परिवारों को चिन्हित करें व छोटी-बड़ी समस्याओं को उन्हें अवगत कराएं।


कार्यक्रम को उप जिला प्रमुख कृष्ण गोपाल अहीर व प्रधान कलावती मेघवाल ने भी संबोधित किया। इस दौरान जिला परिषद सदस्य धीरज सिंह, अनीता मीणा, पंचायत समिति प्रेम बाई रायका, मधुलिका धाकड़, स्वाति मीणा, मुन्ना बाई, सरपंच राजेश बाई घनश्याम धाकड़, कृष्णा माली , रेखा बाई मीणा व बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता व गणमान्य मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement