The District Collector took stock of crop damage in Nadbai Bair Bhusawar subdivision areas, heavy rain and hailstorm affected rural areas-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:34 am
Location
Advertisement

भरतपुर : कलेक्टर ने नदबई बैर भुसावर उपखंड क्षेत्रों के, अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि प्रभावित गांवों में फसल नुकसान का लिया जायजा

khaskhabar.com : शनिवार, 25 मार्च 2023 11:42 PM (IST)
भरतपुर : कलेक्टर ने नदबई बैर भुसावर उपखंड क्षेत्रों के, अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि प्रभावित गांवों में फसल नुकसान का लिया जायजा
भरतपुर। जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने शनिवार को स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नदबई वैर-भुसावर उपखंड के ग्रामीण क्षेत्रों मे अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान का जायजा लिया। जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने किसानों की दर्द भरी व्यथा को सुना और उन्होंने जल से भरे खेतों में जाकर बरसात से भीगी फसल को देखा।


उन्होने ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम पाली,भूतोली,सरसैना, भैसीना, नैवाडा, नगरिया, पथैना, बिजवारी, छौकरवाड़ा, झालाटाला में ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान का जायजा लिया व किसानों की हालत से रू-व-रू होकर उनकी बातें गौर से सुनी। उन्होंने संबंधित उपखंड अधिकारियों तहसीलदारों पटवारियों को निर्देश दिए कि वह आगामी 2 दिवसों में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों के खेतों पर जाकर विशेष गिरदावरी करें तथा 7 डी प्रपत्र तैयार कर भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने केसीसी धारी किसानों से आग्रह किया कि वह रिलायंस बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर सूचना भिजवाए उन्होंने कहा कि केसीसीधारी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा राशि उपलब्ध कराई जायेगी तथा शेष किसानों को एसडीआरएफ के माध्यम से सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी उन्होंने संबंधित सरपंचों से आग्रह किया कि वे पटवारियों द्वारा किए गए सर्वे का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रभावित किसान का नाम सर्वे से वंचित न रहे उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि बे देवीय आपदा के समय में धैर्य बनाए रखें।


उन्होंने जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों में मनरेगा एवं अन्य विकास योजनाओं के कार्य प्राथमिकता से कराये जिससे प्रभावित किसानों को आर्थिक संबल मिल सके। उन्होंने किसानों को विश्वास दिलाया कि सर्वे का कार्य पूरा होते राज्य सरकार को भिजवा दिया जाएगा जिससे किसानों को शीघ्र मुआवजा राशि मिल सके | उन्होंने किसानों से कहा कि खरीफ की फसल में हुए खराब है के 8 हजार किसानों की मुआवजा राशि ₹16 करोड़ रुपये आ चुकी है जिसे किसानों के खातों में भिजवाने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है, शेष लगभग 1.60 हजार किसानों की मुआवजा राशि भी शीघ्र ही प्राप्त होते ही उनके खातों में भिजवा दी जाएगी। जिला कलेक्टर ने हलैना उप तहसील कार्यालय के सामने गंदगी देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार को तत्काल मुख्य मार्ग से अतिक्रमण हटाकर सफाई व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।



जिला कलेक्टर रंजन के साथ जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंव प्रशिक्षु आई. ए. एस. गौरव रवींद्र सालुखें उपखंड भुसावर के एसडीएम हेमराज सिंह गुर्जर, वैर एसडीएम ललित कुमार मीणा,बाल कल्याण समिति अध्यक्ष राजाराम भूतोली, भरतपुर धौलपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की अध्यक्ष सुशीला राजाराम, मधुमक्खी पालक -शहद व्यवसाय समिति अध्यक्ष अमरसिंह नैवाडा , किसान नेता इंदल सिंह जाट सहित बडी संख्या में प्रभावित किसान मौजूद रहे।


-महिलाओं के खाते में आए राशि


जिला कलेक्टर रंजन की आने की सूचना पर गांव भेसीना के खेतों में काम कर रही महिलाएं दौड़ते हुए सड़क पर आ गई। उन्हे देख कर जिला कलेक्टर रंजन ने गाड़ी को रुकवाया और उनसे मिले। महिला बोली की सरकार द्वारा दी जा रही फसल नुकसान की राशि पुरुषों के बैंक खातों में नही डाली जाए और मुआवजा राशि महिलाओं के बैंक खाते में आए। एक महिला ने बताया कि खरीफ फसल के नुकसान की राशि हमारे पुरुषों के खाते में आई है और आ रही है ।जिस का कई पुरुष दुरुपयोग कर रहे हैं । इसलिए ओलावृष्टि से हुए नुकसान की राशि महिलाओं के खाते में डाली जाए।


- हमने क्या बुरा किया


गांव नैवाड़ा की एक महिला ने बताया कि हमने 10 बीघा भूमि 1 वर्ष के लिए 80 हजार रुपए देकर खेती करने को ली थी। जिसकी राशि खेत मालिक को एडवांस में दे दी। ओलावृष्टि से फसल नष्ट हो गई, उसका मुआवजा खेत मालिक को नहीं, हमको मिलना चाहिए । हम ही फसल नुकसान के हकदार हैं हमारा इसमें क्या कसूर है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement