Supreme Court assigns case against Congress leader Pawan Kheda to Lucknow bench-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:15 am
Location
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता पवन खेड़ा के खिलाफ मामले लखनऊ पीठ को सौंपे

khaskhabar.com : सोमवार, 20 मार्च 2023 7:54 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता पवन खेड़ा के खिलाफ मामले लखनऊ पीठ को सौंपे
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा के खिलाफ प्रधानमंत्री के खिलाफ उनकी टिप्पणियों के संबंध में असम और वाराणसी में दर्ज प्राथमिकियों को एक साथ मिला दिया और उन्हें लखनऊ पीठ को भेज दिया। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने उत्तर प्रदेश और असम सरकारों का प्रतिनिधित्व करते हुए तर्क दिया कि खेड़ा द्वारा अदालत में माफी मांगने के बावजूद पीएम के खिलाफ उनकी टिप्पणियों पर कोई पछतावा नहीं दिखाया गया है।

प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा और जे.बी. पारदीवाला की पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता मामले में न्यायिक अदालत के समक्ष नियमित जमानत के लिए आवेदन करने के लिए स्वतंत्र होगा और उसने 10 अप्रैल तक अपनी अंतरिम जमानत भी बढ़ा दी।

खेड़ा के खिलाफ यूपी में दो और असम में एक एफआईआर दर्ज की गई थी।

सुनवाई के दौरान मेहता ने कहा कि प्रत्युत्तर में अदालत के सामने माफी मांगने के बाद खेड़ा ने उन्हें सही ठहराने की मांग की है और कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है, यह एक उचित आलोचना है।

उन्होंने अदालत से बयान दर्ज करने का आग्रह किया और कहा कि दलीलों के बावजूद वह अपनी माफी का पालन करेंगे।

खेड़ा का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. ए.एम. सिंघवी, जिन्होंने पिछली सुनवाई में खेड़ा का प्रतिनिधित्व किया था, ने यह स्पष्ट कर दिया कि प्रधानमंत्री पर खेड़ा की टिप्पणी अच्छी नहीं थी और कहा कि अप्रिय प्रकृति की टिप्पणी के लिए माफी मांगी गई थी।

पीठ ने अपने आदेश में दर्ज किया कि सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील ने दोहराया है डॉ. सिंघवी याचिकाकर्ता की ओर से पेश की गई बिना शर्त माफी पर कायम हैं।

मेहता ने आगे कहा कि अदालत के आदेश के बाद भी खेड़ा की राजनीतिक पार्टी के आधिकारिक हैंडल से वही ट्वीट किया जाता रहा है, जो कभी नहीं किया जाना चाहिए था।

उन्होंने कहा, "भारत के राजनीतिक विमर्श में अतीत में ऐसा कभी नहीं हुआ कि एक व्यक्ति जो सार्वजनिक जीवन का हिस्सा नहीं है, उसे इस तरह से बदनाम किया जाता है। यह जरूरी है याचिकाकर्ता खुद को नियंत्रित करे।"

शुरुआत में सिंघवी की अनुपस्थिति के कारण याचिकाकर्ता के वकील ने मामले को अगले सोमवार को लेने का अनुरोध किया। मेहता ने सुझाव दिया कि इस मामले में कई एफआईआर को एक साथ जोड़ा जा सकता है।

खेड़ा के वकील ने अदालत से सोमवार को मामले की सुनवाई करने का आग्रह किया और कहा कि डॉ. सिंघवी निष्पक्ष सुनवाई के हित में मामले को दिल्ली स्थानांतरित करने के लिए बहस करना चाहते हैं। हालांकि, पीठ याचिका को दिल्ली स्थानांतरित करने की इच्छुक नहीं थी।

अदालत ने निर्देश दिया कि वाराणसी और असम में दर्ज एफआईआर को पीएस हजरतगंज, लखनऊ में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

23 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने खेड़ा की रक्षा करते हुए कहा कि उन्हें दिल्ली में मजिस्ट्रेट के सामने पेश होने पर अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया जाएगा। पिछली सुनवाई में शीर्ष अदालत ने खेड़ा को दी गई अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ा दी थी।

शीर्ष अदालत ने तब खेड़ा का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता सिंघवी से कहा था : "हमने आपकी रक्षा की है लेकिन कुछ स्तर की बातचीत होनी चाहिए ..। सभी प्राथमिकियों को एक स्थान पर एकत्र करने की खेड़ा की याचिका पर सुनवाई के लिए हम सहमत हैं।"

खेड़ा को रायपुर जाने के लिए इंडिगो के एक विमान से उतरने के लिए मजबूर किए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। खेड़ा कांग्रेस के पूर्ण सत्र में भाग लेने के लिए रायपुर जा रहे थे।

खेड़ा को फ्लाइट में चढ़ने से रोके जाने के बाद कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एयरपोर्ट पर विरोध प्रदर्शन किया था।

घंटों के भीतर शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया गया और प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने खेड़ा की गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण प्रदान किया था।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement